हिमाचल : पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज, पुनर्गठन से प्रभावित या नई बनी 875 पंचायतों की मतदाता सूची 11 दिसंबर तक होगी फाइनल

हिमाचल : पंचायतों की मतदाता सूची 11 दिसंबर से पहले होगी फाइनल, दूसरे चरण में जारी होगी 875 पंचायतों की सूची - Panchayat Times
For representational purpose only Source :- Internet

शिमला. राज्य में पुनर्गठन से प्रभावित हुई और नई बनी पंचायतों के वोटर 19 नवंबर तक दावे और आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे. राज्य चुनाव आयोग 11 दिसंबर से पहले इन पंचायतों की वोटर लिस्ट अंतिम रूप देगा. चुनाव आयोग अब तक प्रदेश की 2,740 पंचायतों की मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दे सका है. इनकी छपाई का काम भी शुरू हो चुका है.

दूसरे चरण में कुल 875 पंचायतों की सूची को अंतिम रूप देना है

राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार दूसरे चरण में कुल 875 पंचायतों की सूची को अंतिम रूप देना है ताकि इनकी वोटर लिस्टों कि छपाई का कार्य आरंभ किया जा सके. इन 875 पंचायतों में करीब चार सौ पंचायतें नई बनाई गई हैं और शेष पंचायतों पर पुनर्गठन से असर पड़ा है.

दावे और आपत्तियां पंजीकृत डाक से भी दर्ज कर सकेंगे

आयोग के अनुसार वोटर लिस्ट को लेकर दावे और आपत्तियां पंजीकृत डाक से भी दर्ज कर सकेंगे. इसके बाद इन दावें और आपत्तियों को निपटाने के लिए अधिकारियों को एक हफ्ते का समय दिया गया है. इसके बाद सात दिन में अपील की जा सकेंगी. इन अपीलों पर सुनवाई के लिए पांच दिन का समय रहेगा. इसके बाद वोटर लिस्टों को 11 दिसंबर तक अंतिम रूप देना है.