हिमाचल प्रदेश: राज्य में 28 अक्टूबर से जियो टीवी पर शुरू कराई जाएगी पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई

हिमाचल प्रदेश: राज्य में 28 अक्टूबर से जियो टीवी पर शुरू कराई जाएगी पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई - Panchayat Times
Jio Tv Logo

शिमला. राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए राज्य सरकार द्वारा 28 अक्टूबर से जियो टीवी पर भी पढ़ाई शुरू कराई जाएगी. पहले चरण में पढ़ाई के लिए तीन चैनल शुरू होंगे. इस योजना का शुभारंभ शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर करेंगे.

जियो टीवी पांच चैनलों के माध्यम से करवाएगा पढ़ाई

पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई में इस माध्यम से काफी मदद मिलेगी. समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक के अनुसार जियो टीवी पांच चैनलों के माध्यम से पढ़ाई करवाएगा. पहले चरण में तीन चैनल शुरू किए जा रहे हैं.

पहला चैनल प्री प्राइमरी से आठवीं कक्षा तक के लिए है. दूसरा नौवीं से बारहवीं और तीसरा चैनल वोकेशनल कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है. चौथे चैनल पर डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन के छात्रों की पढ़ाई करवाई जाएगी.

पांचवां चैनल पढ़ाई से हटकर होगा. इस चैनल पर विभाग जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा. स्वच्छता अभियान, कोरोना महामारी से कैसे बचाव किया जा सकता है, फिट इंडिया मूवमेंट के वीडियो इस पर शेयर किए जाएंगे. जियो सावन पर नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आडियो कार्यक्रम चलेंगे.

24 घंटे उपल्बध रहेगी कक्षाऐं

जियो टीवी पर हर घर पाठशाला कार्यक्रम चलाया जाएगा. इन चैनलों को मोबाइल फोन पर कहीं भी, कभी भी देखा जा सकेगा. हिमाचल सरकार रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के साथ अगस्त में इसको लेकर एमओयू साइन हो चुका है.