हिमाचल | सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 2 लाख छात्रों को सरकार देगी नीट व जेईई परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रशिक्षण, 15 सितंबर से शुरू होगी कोचिंग

हिमाचल | सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 2 लाख छात्रों को सरकार देगी नीट व जेईई परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रशिक्षण, 15 सितंबर से शुरू होगी कोचिंग - Panchayat Times

शिमला. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को सरकार नीट व जेईई परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रशिक्षण देगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. 15 सितंबर से प्रशिक्षण शुरू कर दिया जायेगा.

15 सितंबर से पहला चरण

आनलाइन पढ़ाई के लिए तैयार किए गए पोर्टल ‘हर घर पाठशाला’ पर पहले चरण में प्रशिक्षण दिया जायेगा. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.9 लाख विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा.

अधिकारियों के अनुसार स्वर्ण जयंती विद्यार्थी अनुशिक्षण योजना दो चरणों में चलेगी. पहले चरण में हर घर पाठशाला के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की गणित व विज्ञान सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी.

दूसरे चरण के लिए होगी परीक्षा

दूसरे चरण में मेधावी विद्यार्थियों की पहचान करने के लिए चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें मेरिट पर रहने वाले विद्यार्थियों का चयन आनलाइन कोचिंग के लिए किया जाएगा. जेईई व नीट विशेषज्ञों की टीम विद्यार्थियों की आनलाइन क्लास लेगी.

हर सप्ताह 15 से 18 घंटे की लाइव कक्षाएं

हर सप्ताह 15 से 18 घंटे की लाइव कक्षाएं होंगी. दो दिन छात्रों को इसे ज्वाइन करना अनिवार्य होगा. किसी विषय या पढ़ाई को लेकर आ रही समस्याओं को हल करने के लिए अलग से कक्षाऐं लगेंगी. विभाग कोचिंग के लिए शिक्षकों को मास्टर प्रशिक्षक बनने का प्रशिक्षण देगा. इसके लिए आने वाले दिनों में कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा.

निगरानी भी करेगा विभाग

प्रशिक्षण कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए विभाग इसकी निगरानी भी करेगा. इसके लिए जिलास्तर पर मानिटरिंग कमेटी गठित होगी. इसमें डाईट के प्रधानाचार्य, उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक और सरकारी स्कूलों के विज्ञान व गणित के पर्यवेक्षकों को शामिल किया जाएगा.

कमेटी सरकारी स्कूलों की 100 मेधावी विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाएगी. इसके बाद कमेटी के सदस्य सभी हितधारकों से फीडबैक लेकर योजना को और कारगर बनाएंगे.