हिमाचल में दो दिन भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी

हिमाचल में जमकर बरसे बादल, अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों में अगले दो दिन भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को ऐहतियात बरतने की सलाह दी है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार और शनिवार को राज्य के 10 जिलों में भारी वर्षा व ओलावृष्टि हो सकती है. इसे लेकर येलो व आरेंज अलर्ट जारी किया है.

मनमोहन सिंह ने कहा कि प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर और कांगड़ा तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के लिए शुक्रवार को येलो और शनिवार को आरेंज अलर्ट रहेगा. मैदानी क्षेत्रों में एक मार्च जबकि मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में चार मार्च तक मौसम खराब रहेगा. मैदानों में दो व तीन मार्च को मौसम के साफ रहने का अनुमान है लेकिन चार मार्च को फिर मौसम में बदलाव आएगा और कहीं-कहीं गरज के साथ वर्षा होगी. पहाड़ों पर एक सप्ताह तक रुक-रुक कर बर्फबारी का अनुमान है. इस दौरान तापमान में गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा. राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को आसमान के बादलों से घिरे रहने से मौसम में ठंडक घुल गई.

लाहौल-स्पीति जिले का केलंग राज्य में सबसे ठंडा बना हुआ है, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इसके अलावा मनाली में 0.8 डिग्री, कुफरी में 2.1 डिग्री, कल्पा में 2.8 डिग्री, डल्हौजी व शिमला में 4.8 डिग्री, भुंतर में 6.4 डिग्री, सोलन में 6.6 डिग्री, धर्मशाला में 8.6 डिग्री, सुंदरनगर में 8.7 डिग्री, चंबा में 9.1 डिग्री, उना में 10 डिग्री, कांगड़ा में 11.4 डिग्री, मंडी में 12 डिग्री, हमीरपुर में 12.8 डिग्री, बिलासपुर में 13 व नाहन में 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

माध्यमPT DESK
शेयर करें