हिमाचल में इस दिन हो सकती है बर्फबारी, बढ़ेगी ठंड

हिमाचल में अंधड़ और बर्फबारी को लेकर छह जिलों में येलो अलर्ट जारी-Panchayat Times

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर करवट लेगा. शिमला सहित प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहने से कड़ाके की ठंड पड़ेगी. मौसम विभाग ने मंगलवार (11 फरवरी) से मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है. बुधवार को भी ऐसी ही स्थिति बने रहने का अनुमान है. इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा. 

राजधानी शिमला व अन्य भागों में रविवार को अच्छी धूप खिली। शिमला में दिन के तापमान में चार डिग्री का उछाल आने से लोगों को सर्दी से राहत मिली. यहां अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. हालांकि रात को यहां जबरदस्त ठंड पड़ रही है. पारा शून्य के करीब रिकाॅर्ड हुआ. रविवार को चार जिलों का न्यूनतम पारा माइनस में रिकॉर्ड किया गया. विख्यात पर्यटन स्थलों कुफरी और मनाली में ठंड के प्रकोप से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. पर्यटकों के इन पसंदीदा शहरों में पिछले कई दिनों से पारा माइनस में चल रहा है.

लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. किन्नौर जिले के कल्पा में पारा -3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ और यह दूसरा सबसे ठंडा स्थान रहा. शिमला से सटे पर्यटन स्थल -3.4 डिग्री और कुल्लू के मनाली में -2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा भुंतर में 0.5, सोलन में 0.8, शिमला व सुंदरनगर में 1, पालमपुर में 1.7, चंबा में 2.1, कांगड़ा में 3.6, डलहौजी व धर्मशाला में 4.2, जुब्बड़हट्टी में 4.4, मंडी में 5, ऊना में 5.3, बिलासपुर में 6, हमीरपुर में 6.2 और नाहन में 8.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी क्षेत्रों में 15 फरवरी तक मौसम शूष्क बना रहेगा. पर्वतीय व उच्च पर्वतीय भागों में 11 व 12 फरवरी को वर्षा व हिमपात की संभावना है. इस दौरान शिमला, चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर तथा मंडी व सिरमौर के उंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी के आसार हैं. हालांकि अन्य दिनों में इन क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा.