हिमाचल में पंचायत की 256 सीटों पर जुलाई में होंगे उपचुनाव

हिमाचल में पंचायत की 256 सीटों पर जुलाई में होंगे उपचुनाव

शिमला. राज्य की ग्रामीण संसद यानि पंचायत की 256 सीटों के लिए जुलाई में चुनाव होगा. राज्य चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है. इसके तहत मतदाता सूचियां फाइनल कर इसके लिए आपत्तियां दर्ज करने की समय सीमा समाप्त हो गई है. इस आधार पर जल्द ही उपायुक्त कार्यालय से मतदाता सूची जारी कर चुनावी घोषणा कर दी जाएगी.

सूचना के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने जुलाई माह के अंत में मतदान की संभावित तारीख तय कर ली है. राज्य में कुल्लू और कांगड़ा जिला के दो जिला परिषदों के लिए चुनाव होगा. इसके अलावा कांगड़ा के दो, मंडी के एक और सोलन के एक पद सहित प्रदेश भर में चार बीडीसी सदस्यों के लिए मतदान होगा. इसी आधार पर प्रदेश भर में एक दर्जन पंचायत प्रधान पद के लिए वोटिंग होगी.

उपप्रधान पद के लिए कुल 24 खाली पदों के लिए वोटिंग होगी. राज्य भर में वार्ड सदस्यों के 224 रिक्त पद हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए वार्ड स्तर पर वोटर लिस्ट फाइनल कर ली है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इन सीटों के चुनाव के लिए मतदान की तारीख तय करने का खाका पुख्ता कर लिया है.

राज्य चुनाव आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग से वोटर लिस्ट की सॉफ्ट कॉपी ली है. इस आधार पर जिला की वोटरलिस्ट सभी उपायुक्तों को भेजी गई है. इस आधार पर वार्ड स्तर तक संबंधित जिलों के उपायुक्तों ने वोटर लिस्ट को रिवाइज किया है. इस आधार पर मतदाता सूचियां पंचायत घरों से लेकर विकास खंड कार्यालयों तक सभी सरकारी संस्थानों में चस्पां की गई हैं.

बीडीसी के लिए कांगड़ा में 2, मंडी में 1 और सोलन में 1 सीटों पर चुनाव होगा. वहीं पंचायत प्रधान के लिए हमीरपुर में 2, कांगड़ा में 2, मंडी में 3, शिमला में 1 और सिरमौर में 2 सीटों पर चुनाव होगा. उपप्रधान पद के लिए बिलासपुर में 1 चंबा में 3, कांगड़ा में 5, हमीरपुर में 3, मंडी में 4, शिमला में 2, सिरमौर में 3, सोलन में 1 और ऊना में 2 सीटों पर चुनाव होगा. वार्ड मेंबर के लिए बिलासपुर में 6, चंबा में 16, हमीरपुर में 21, कुल्लू में 14, किन्नौर में 21, कांगड़ा में 69, लाहौल और स्पीति में 2, मंडी में 40, शिमला में 33, सिरमौर में 11, सोलन में 14 और ऊना में 9 सीटों पर उपचुनाव होगा.