हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना से मिलेगा मुफ्त गैस कनैक्शन

प्रदेश सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है. जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक
प्रतीक चित्र

कुल्लू. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से छूटने वाले गरीब परिवारों को भी अब मुफ्त गैस कनैक्शन मिल सकेंगे. इसके लिए प्रदेश सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है. जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि किसी भी श्रेणी का ऐसा गरीब परिवार या प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवार जिसके पास कोई गैस कनैक्शन नहीं है, इस योजना का लाभ उठा सकता है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल खादी बोर्ड के आधे पद खाली, कैसे पूरा होगा गांधी का सपना

आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी-अर्द्ध सरकारी नौकरी या सरकारी पैंशनर नहीं होना चाहिए. परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता या सरकारी एजेंसी का पंजीकृत ठेकेदार भी नहीं होना चाहिए. जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि इस योजना के आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत सचिव या नगर निकाय के कार्यकारी अधिकारी से प्राप्त किए जा सकते हैं. मुफ्त गैस कनैक्शन के इच्छुक पात्र उपभोक्ता इन आवेदन पत्रों को भरकर और सभी औपचारिकताएं पूरी करके ग्राम पंचायत सचिव या नगर निकाय के कार्यकारी अधिकारी के पास जमा करवा सकते हैं.

यहां भी कर सकते हैं संपर्क

संबंधित पंचायत सचिव या नगर निकाय के कार्यकारी अधिकारी पात्र लोगों की सूची जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय को प्रेषित करेंगे. आवेदन पत्र विभाग की वेबसाइट से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय, ग्राम पंचायत या नगर निकाय कार्यालय में भी संपर्क किया जा सकता है.