हिमाचल | किसानों-बागवानों से 8.5 रुपये प्रति किलो के हिसाब से संतरा, किन्नू और माल्टा खरीदेगा उद्यान विभाग, प्रदेश भर में 54 खरीद केंद्र बनाए गये

शिमला. हिमाचल प्रदेश का उद्यान विभाग किसानों-बागवानों से साढ़े आठ रुपये प्रति किलो के हिसाब से बी ग्रेड का संतरा, किन्नू और माल्टा खरीदेगा. विभाग ने पिछले वर्ष के मुकाबले एक रुपये का रेट बढ़ाया है.

प्रदेश भर में बनाये गये हैं 54 खरीद केंद्र

उद्यान विभाग ने प्रदेश भर में 54 खरीद केंद्र बनाए हैं. सबसे अधिक 21 खरीद केंद्र कांगड़ा में बनाए गए हैं वहीं मंडी जिले में 13 केंद्रों का गठन किया गया है. उद्यान विभाग ने नींबू प्रजाति के फलों को खरीदने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी किए है.

समर्थन मूल्य जारी

विभाग की ओर से जारी किए गए समर्थन मूल्य के अनुसार बी ग्रेड का संतरा, माल्टा व किन्नू के किसानों-बागबानों को साढ़े आठ रुपये दिए जाएंगे, जबकि सी ग्रेड में इन्हीं फलों के आठ रुपये विभाग किसानों को भुगतान करेगा. वहीं किसी भी श्रेणी के गलगल के सात रुपये किसानों को दिए जाएंगे. 

जिलेवार कितने केंद्रों का गठन

उद्यान विभाग ने नींबू प्रजाति के इन फलों की खरीद के लिए कांगड़ा में सबसे अधिक 21 खरीद केंद्रों का गठन किया है, जिनमें से 11 केंद्र एचपीएमसी और 10 केंद्र हिमफेड खोलेगा. मंडी में एचपीएमसी 13 केंद्र खोलेगा. इसके अलावा ऊना में पांच, हमीरपुर में पांच, बिलासपुर में पांच सिरमौर और सोलन में दो-दो, जबकि कुल्लू जिले में एक खरीद केंद्र खोल गया है.

नींबू प्रजाति के फलों की खरीद के लिए जिला भर में खरीद केंद्र खोले गए हैं. इस दौरान एचपीएमसी और हिमफेड के जरिये केंद्र खोले गए हैं, ताकि किसानों-बागबानों को अपने नींबू प्रजाति के फलों को बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए. किसान-बागबान इन फलों को 15 फरवरी 2022 कर केंद्रों में बेच सकते हैं.

कहां-कहां बनाए गए हैं केंद्र

कांगड़ा- बैजनाथ, भोग्रवां, बनखंडी, भेडू महादेव, ढलियारा, डाडासीबा, इंदपुर, जाच्छ, ज्वालामुखी, जवाली, कंदरोड़ी, खुंडियां, कसबा कोटला, लंज, लंबागांव, नगरोटा बगवां, नगरोटा सूरियां, पंचरुखी, परागपुर, रानीताल, शाहपुर.

मंडी- बरयारा, चैलचौक, धर्मपुर, जड़ोल, जोगिंद्रनगर, कोटली, नलसर, रिवालसर, सरकाघाट, शौलीखड्ड, सुराड़ी, तलीयार, समराहन.

ऊना- अरब, बंगाणा, गगरेट, सलोह, ऊना.

हमीरपुर- भीजड़ी, हमीरपुर, नादौन, सुजानपुर, तरक्वाड़ी.

बिलासपुर- बरोहा, कलोल, नीलहारी, नीहाल, स्वारघाट.

सिरमौर- बगथान, ढोलाकौन.

सोलन- नालाघड़, परवाणू.

कुल्लू- लूहरी.