हिमाचल : ऑनलाइन नहीं स्कूल में ही होगी 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं

शिमला. प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाएं स्कूलों में ही ली जाएंगी. इससे पहले स्कूल कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल नहीं खुलने की स्थिति को देखते हुए पहले इन परीक्षाओं को ऑनलाइन ही लिए जाने की योजना थी.

15 फरवरी से खुलेंगे हिमाचल के स्कूल

अब राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि 15 फरवरी से पूरे प्रदेश में बोर्ड कक्षाओं के लिए स्कूल नियमित तौर पर खुलेंगे. जिससे प्री बोर्ड परीक्षाएं स्कूलों में ही करवाने का रास्ता साफ हो गया है. छह जनवरी को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुए ऑनलाइन संवाद के दौरान विद्यार्थियों ने स्कूलों को जल्द खोलने की मांग की थी.

इसी कड़ी में शुक्रवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों को खोलने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. सरकार ने शिक्षा विभाग की ओर से आए सभी प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा की. पड़ोसी राज्यों के पैट्रन पर भी चर्चा की गई.

बैठक में फैसला लिया गया कि दसवीं-बारहवीं की बोर्ड कक्षाओं के अलावा पांचवीं, आठवीं, नौवीं और जमा एक कक्षा को भी खोला जाए. बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं मई में प्रस्तावित हैं. स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डेटशीट भी जारी कर दी है. ऐसे में अब स्कूलों को खोलने से वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों को नियमित कक्षाएं लगाने का मौका भी मिल जाएगा.

इसके साथ ही पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड प्रश्नपत्र तैयार करेगा, जबकि उत्तर पुस्तिकाएं स्कूलों में जांची जाएंगी.