प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्रियान्वयन में अव्वल रहा हिमाचल

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्रियान्वयन में अव्वल रहा हिमाचल-Panchayat Times
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

शिमला. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यन्वयन में हिमाचल प्रदेश को देश भर में सर्वश्रेष्ठ आंका गया है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 31 अगस्त, 2018 तक 51,234 पंजीकृत लाभार्थियों के खातों में 1747.67 लाख रुपए की सहायता प्रदान की गई है. योजना के तहत 57,109 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया था.

हिमाचल प्रदेश को ये सम्मान मिलना गौरव की बात है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार महिला कल्याण के लिए बेहतर ढंग से कार्य करने को प्रतिबद्ध है. डॉ सैजल ने कहा कि केन्द्र सरकार के महिला एंव बाल कल्याण मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का एक साल पूरा होने पर देश भर में 1-7 सितम्बर 2018 तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया था. इसके अंतर्गत पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सात सितम्बर को देहरादून में हुआ.

हिमाचल प्रदेश की ओर यह सम्मान महिला व बाल कल्याण विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा और पीएमएमवीवाई के राज्य नोडल अधिकारी एवं उप निदेशक डॉ ओंकार सिंह ठाकुर ने प्राप्त किया. उत्तर भारत में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए बिलासपुर जिले को सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार भी मिला है.