हिमाचल में 12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट, भूस्खलन का खतरा

हिमाचल में भारी वर्षा की चेतावनी, भूस्खलन से 287 सड़कें बंद- Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को मानसून नरम रहा तथा अधिकांश स्थानों पर छिटपुट बारिश ही दर्ज की गई. हालांकि आने वाले तीन दिन मानसून के कड़े तेवर देखने को मिलेंगे. राज्य के मैदानी और मध्यपर्वतीय भागों में 12 जुलाई तक भारी बारिश होने की आशंका है.

राज्य के छह जिलों में 11 और 12 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है तथा शासन की तरफ से संबंधित उपायुक्तों को सतर्कता बरतने और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिये गये हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 11 और 12 जुलाई को मध्यम उंचाई वाले शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान निचले व मैदानी इलाकों के जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा इत्यादि में भी भारी बारिश हो सकती है.

मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले तीन दिन गरज के साथ भारी बारिश, अंधड़ व आकाशीय बिजली गिरने का येलो अलर्ट रहेगा. आगामी 15 जुलाई तक पूरे राज्य में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से राज्य में भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है. हर साल बरसात के मौसम में राज्य में भूस्खलन की घटनाओं में जान-माल का भारी नुकसान होता है. पिछले दिनों हुई व्यापक बारिश की वजह से राजधानी शिमला के उपनगर टूटू में जमीन धंसने से रिहायशी भवनों समेत कई दुकानों में दरारें आ गई हैं। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शिमला-नालागढ़ सड़क पर आवाजाही बंद कर दी है.

बीते 24 घंटों के दौरान शिमला के जुब्बड़हट्टी में 40, नादौन, सियोबा व ऊना में 18, भुंतर, मनाली व अंब में 17, बैजनाथ, कोठी व सुजानपुर टीहरा में 16, गोहर में 15, जोगेंद्रनगर में 11 और शिमला व मैहरे में 9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बारिश से तापमान में गिरावट आने से मौसम सुहावना हो गया है. शिमला में आज अधिकतम तापमान 25.7, सुंदरनगर में 33.7, भुंतर में 34.4, कल्पा में 26, धर्मशाला में 30.8, उना में 34.8, नाहन में 29.1, सोलन में 31, कांगड़ा में 33.6, बिलासपुर में 33.5, हमीरपुर में 33.2, चंबा में 31.1, डल्हौजी में 21.9 और केलंग में 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ.