हमीरपुर में 27 हजार लोगों के बने हिमकेयर स्वास्थ्य कार्ड

हमीरपुर में 27 हजार लोगों के बने हिमकेयर स्वास्थ्य कार्ड-Panchayat Times
साभार इंटरनेट
हमीरपुर. हिमाचल सरकार कि ओर से संचालित हिमकेयर (हिमाचल हेल्थ केयर योजना) के अंतर्गत जिला हमीरपुर में 27 हजार 606 पात्र लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए हैं. इनमें से 1312 लोगों के विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में उपचार पर 52 लाख, 52 हजार, 648 रुपए की राशि निशुल्क चिकित्सा उपचार के रूप में व्यय की जा चुकी है.
योजना के तहत आने वाले लोगों को प्रति वर्ष चयनित सरकारी व निजी अस्पतालों में दाखिल होने पर 5 लाख रपए तक के निशुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है.
स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत चयनित परिवार को हर वर्ष 5 लाख रुपए तक के निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी. यह सुविधा फेमिली फ्लोटर आधार पर प्रदान की जा रही है यानी एक सदस्य या परिवार के सभी सदस्य योजना का लाभ उठा सकते हैं.
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना में पंजीकरण की तिथि को 20 जून से बढ़ाकर 5 जुलाई कर दिया है ताकि अधिक से अधिक पात्र लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकें.
उन्होंने कहा कि योजना के तहत व्यक्ति को अपना पंजीकरण कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज के रूप में अपने साथ केवल अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड, केटेगरी प्रमाण पत्र और मोबाईल नम्बर प्रस्तुत करना होगा. लाभार्थी स्वास्थ्य विभाग के वैब पोर्टल पर जाकर भी अपना पंजीकरण करवा सकता है.
प्रवक्ता ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों रेहड़ी-फड़ी कार्यकर्ता के लिए कोई भी प्रीमियम देय नहीं होगा. 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता, 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका, मिड-डे-मील वर्कर, अंशकालिक, दिहाड़ीदार कार्यकर्ता, आशा वर्क रऔर अनुबंध कर्मचारियों को 365 रूपए प्रति वर्ष बीमा के रूप में प्रीमियम देना होगा. इसके अतिरिक्त अन्य परिवारों के लिए प्रीमियम की राशि प्रति वर्ष 1 हजार रूपए रहेगी. योजना के तहत ऐसे सभी परिवार पात्र होंगे जो आयुष्मान भारत में कवर नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं.