कोरोना के कारण आईसीसी ने टी-20 विश्व कप समेत तीन प्रतियोगिताओं में किया बदलाव, अगले साल अक्टूबर में होगा आयोजन

कोरोना के कारण आईसीसी ने टी-20 विश्व कप समेत तीन प्रतियोगिताओं में किया बदलाव, अगले साल अक्टूबर में होगा आयोजन - Panchayat Times
ICC T20 world cup logo

नई दिल्ली. टी-20 विश्व कप का आयोजन अब अगले साल अक्टूबर में किया जाएगा, जिसका फाइनल 14 नवम्बर 2021 को खेला जाएगा. विश्व कप का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण आईसीसी ने इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया है.

आईसीसी ने सोमवार की रात को पुष्टि की कि कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले पुरूष टी-20 विश्व कप को 2021 तक के लिए टाल दिया गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों की क्वारन्टीन व्यवस्था और कोरोना से बचाव सम्बन्धी सुरक्षा व्यवस्था करना मुश्किल है, जिसके कारण विश्व कप का आयोजन करना असंभव होगा.

2023 एकदिवसीय विश्व को भी मार्च-अप्रैल में न कराकर नवंबर तक के लिए बढ़ाया गया

इसके अलावा, भारत की मेजबानी में होने वाले 2023 एकदिनी विश्व को भी मार्च-अप्रैल में न कराकर नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है, ताकि विश्व कप के क्वालिफिकेशन प्रक्रिया के लिए अधिक समय मिल सके.

आईसीसी ने एक बयान में कहा,”आईबीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक सहायक) की सोमवार की बैठक में, अगले तीन आईसीसी पुरुष प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है, जिससे क्रिकेट को अगले तीन वर्षों में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए व्यवधान से उबरने का अच्छा मौका मिलेगा.”

आईसीसी ने आगे कहा, “जिन तीन प्रतियोगिताओं में फेर बदल किया गया है, उनमें आईसीसी मेन्स टी 20 विश्व कप है, जिसका आयोजन अब 2021 अक्टूबर -नवंबर में किया जाएगा और इस प्रतियोगिता का फाइनल 14 नवंबर 2021 को होगा.

वहीं, आईसीसी मेन्स टी 20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा,जिसका फाइनल 13 नवम्बर को खेला जाएगा. आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा,जिसका फाइनल 26 नवंबर को होगा.”