इग्नू ने कोटा में खोला बीएड अध्ययन केंद्र

(इग्नू) ने राजस्थान में कोटा और अलवर में दो नए स्टडी सेंटर खोले - Panchayat Times

कोटा. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने राजस्थान में कोटा और अलवर में दो नए स्टडी सेंटर खोले हैं. इससे पहले जयपुर में 8 एवं अजमेर और सीकर में एक-एक अध्ययन केंद्र चल रहे हैं. इग्नू के क्षेत्रीय सहायक शिक्षा निदेशक डॉ. राममूर्ति मीणा ने पत्रकारों को बताया कि कोटा में लाल बहादुर शास्त्री टी.टी.कॉलेज में 12 अक्टूबर को बीएड कोर्स के लिए संभाग के पहले अध्ययन केंद्र का शुभारंभ किया है.

इससे कोटा, बारां, झालावाड़, सवाईमाधोपुर के विद्यार्थियों को बीएड करने का लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि कोटा सेंटर पर बीएड के लिए 50 सीटे आवंटित की गई हैं, जिसमें एससी, एसटी वर्ग के विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रवेश दिए जाएंगे. खास बात यह कि इग्नू से बीएड करने वाले विद्यर्थियों को शिक्षक होना अनिवार्य नहीं है| एसटीसी उत्तीर्ण विद्यार्थी भी बीएड कर सकते हैं.

डिग्री के साथ स्किल सर्टिफिकेट कोर्स

डॉ. मीणा ने बताया कि राजस्थान सरकार ने स्किल डवलपमेंट को बढावा देने के लिए इग्नू के साथ एक एमओयू किया है. जिससे सरकारी कॉलेजों से बीए एवं एमए करने वाले विद्यार्थी स्किल्ड सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं. इन कोर्सेस से उन्हें रोजगार में मदद मिलेगी. एक अन्य करार के तहत इग्नू राजस्थान के 220 सरकारी कॉलेजों में प्रोजेक्ट स्टडी सेंटर खोलेगा. इस योजना के तहत वर्तमान में 60 गवर्नमेंट कॉलेजों में 11 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने सर्टिफिकेट कोर्सेस में एडमिशन लिया है.

ये भी पढ़ें- अब किराएदार बन सकेंगे संपत्ति के मालिक !

इग्नू ने 5 साल पूर्व कोटा स्थित सेंट्रल जेल में कैदियों के लिए उपयोगी कोर्सेस प्रारंभ किए थे. कॉर्डिनेटर सुमन मालीवाल के अनुसार, इस सत्र में 130 कैदियों ने प्रवेश लिया है. दिसंबर में यहां से 230 कैदी विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्सेस की परीक्षा देंगे. कोटा में गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज में इग्नू का परीक्षा केंद्र खोला गया है.

एलबीएस ग्रुप में खुला बीएड स्टडी सेंटर

एलबीएस एजुकेशनल ग्रुप के चेयरमैन कुलदीप माथुर ने बताया कि 26 वर्षों में समूह ने हजारों विद्यार्थियों को स्कूल व कॉलेज एजुकेशन के साथ स्किल बेस्ड, डिस्टेंस लर्निंग, व्यावसायिक कौशल के कोर्सेस की सुविधा उपलब्ध करवाई है. यहां नेशनल ओपन स्कूल से कक्षा-8 से 12वीं तक शिक्षा, एसटीसी, बीएड,पीजीडीसीए, बीपीटी, आर.एस.-सीआईटी, फैशन डिजाइनिंग सहित आईटीआई व बीएड एमआर कोर्सेस भी संचालित हैं. इसी ग्रुप में इग्नू ने बीएड का अध्ययन केंद्र खोला है.

इग्नू में सर्वाधिक 230 कोर्सेस

उन्होंने बताया कि वर्तमान में इग्नू दुनिया में सर्वाधिक 230 कोर्सेस संचालित कर रहा है, जिसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएडट एवं पीएचडी जैसे सभी स्तर के कोर्स शामिल हैं. इग्नू कोर्सेस में मेडिकल, टेक्निकल, टूरिज्म, बिजनेस स्किल जैसे कई कोर्सेस के लिए ऑडियो सिस्टम व स्टडी मैटेरियल दिए जाते हैं. इन कोर्सेस की फीस भी 2 से 3 हजार रुपये तक होती है.