रांची में लॉकडाउन के दूसरे दिन रोजमर्रा की वस्तु खरीदने के लिए दिखी भीड़

रांची में लॉकडाउन के दूसरे दिन रोजमर्रा की वस्तु खरीदने के लिए दिखी भीड़-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

रांची. 21 दिनों के लॉकडाउन का गुरुवार को दूसरा दिन है. ऐसे में रोजना की तरह ही राजधानी रांची के कई क्षेत्र में सुबह सब्जी व आवश्यक सामग्रियों की खरीद के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. हिनू सब्जी बाजार, डेली मार्केट सब्जी मंडी, सदाबहार चौक, शहीद मैदान स्थित बाजार, खादगढ़ा सब्जी मंडी, पिस्का मोड़ में सब्जी खरीदने के लिए लोग की भारी संख्या में जुट गए. दुकानदारों ने भी जमकर मुनाफाखोरी की. इधर, ज्यादा भीड़ देख पुलिस-प्रशासन हरकत में आई और लोगों को सख्ती के साथ घरों में भेजा गया. इसके बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर गया.

लोगों की भीड़ हटाई गई

सब्जी बाजार में अचानक भारी संख्या में लोगों के पहुंचने पर पुलिस ने मोर्चा संभाला. लोगों की भीड़ हटाई गई. सड़कों पर बिना वजह घूमने वालों पर भी नकेल कसने के लिए पुलिस ने सुबह 8 बजे से ही चालान काटना शुरू कर दिया. पहले लोगों को चेतावनी दी गई कि वह अपने घर में वापस चले जाए। लेकिन कई वाहन सवार मानने को तैयार नहीं हुए. यह देखते हुए पुलिस ने एक-एक वाहन सवारों का चालान काटना शुरू कर दिया. इधर, पुलिस की सख्ती शहर के सभी सड़कों में शुरू होने के बाद लोग घर से निकलना बंद किए हैं. फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से अनाउंसमेंट कराया जा रहा है कि लोगों को जो भी सामान की जरूरत है. वह प्रशासन द्वारा जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर इसकी सूचना दें, उनके घर पर होम डिलीवरी कराई जाएगी.

सोशल डिस्टेंस पर रखा जा रहा ध्यान

वहीं, शहर में कई जगहों पर सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखा गया. लोग दूर से बातचीत, मुंह पर मास्क, जेब में सेनेटाइजार व दुकानों पर खींची एक मीटर दूर की लक्ष्मण रेखा पर खड़े रहकर खरीदारी के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए. ये लोग इटकी, मोरहाबादी, कडरू, एमजी राेड, डेली मार्केट सब्जी बाजार में बनाए सुरक्षा घेरा में खड़े हाेकर सामान लेने का इंतजार करते रहे. निगम के अनुसार जो इस दूरी का पालन नहीं करेगा उसे जुर्माना किया जाएगा.

वहीं, डीसी ऑफिस में नियम कानून की उड़ रही धज्जियां, मास्क और सेनिटाइजर लेने को लेकर लोगों की कतार लग गई. पुलिस की भी यहां मौजूदगी रही. लेकिन किसी को दूरी बनाकर खड़े रहने को नहीं कहा गया. इधर, रांची के बुढ़मू प्रखंड अंतर्गत गुरुगाई पंचायत के मुखिया एमेन टोप्पो द्वारा बैरियर लगाकर बाहर से आने वाले लोगों को रोका गया. दूसरी ओर ठाकुरगांव में सप्ताहिक हाट नहीं लगी. लेकिन ग्रामीणों ने सब्जी की खरीदारी अलग-अलग जगहों से की.