चिप के जरिए होगी सड़कों पर घूम रहे पशुओं के मालिक की पहचान

चिप के जरिए होगी सड़कों पर घूम रहे पशुओं के मालिक की पहचान-Panchayat Times

कुल्लू. जिला कुल्लू में सड़कों पर अब बेसहारा पशु घूम नहीं पाएंगे. जिला प्रशासन घर-घर जाकर पशुओं की बॉडी में माइक्रो चिप को फिट करेगा और चिप में पशु मालिक की पूरी जानकारी होगी. वही, अगर उसके बाद मालिक अपने पशु को सड़कों पर खुला छोड़ता है तो एक स्कैनर के जरिए चिप पूरा डाटा बताएगी. उस डाटा के आधार पर पशु मालिक पर कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी.

मंडी के 13 लोगों को सऊदी अरब में बंधक बनाया गया

जिला प्रशासन ने कुल्लू की 6 पंचायतों में पहले इस चिप को लगाने का निर्णय लिया है. उसके बाद जिला कुल्लू की हर पंचायत में घर घर जाकर पालतू पशुओं में यह चिप फिट की जाएगी. प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार यह चिप चावल के दाने के बराबर होगी और यह चिप पशु के शरीर मे चमड़ी के साथ फिट की जाएगी.

इस चिप में पशु मालिक का नाम, घर का पूरा पता होगा. अगर चिप के लगने के बाद पशु मालिक उसे सड़को पर खुला छोड़ता है और प्रशासन चिप में फीड जानकारी के माध्यम से उसका पता लगा सकेगा. जानकारी मिलने के बाद प्रशासन पशु मालिक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाएगा.

भाजपा सरकार मनाएगी पहली एनिवर्सरी, पीएम भी करे सकते हैं शिरकत

वही, एसडीएम कुल्लू डॉ अमित गुलेरिया ने बताया कि प्रशासन ने 6 पंचायतों में पहले पशुओं पर यह चिप लगाने का निर्णय लिया है और उसके बाद जिला कुल्लू में हर पालतू पशु में यह चिप लगाई जाएगी. अगर कोई पशु मालिक पशु को बेसहारा छोड़ता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.