भारत-चीन सीमा विवाद सुलझाने को लेकर 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

https://www.panchayattimes.net/cdn/wp-content/uploads/2020/09/Jaishankar-Wang-Yi.jpg
Indian Chinese Foreign Ministers in Moscow

नई दिल्ली. रूस कि राजधानी मॉस्को में गुरुवार को हुई भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सेना के बीच बने तनाव को खत्म करने के लिए पांच सूत्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है. बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि दोनों नेताओं के बीच भारत-चीन सीमा को लेकर और भारत-चीन के बीच संबंधों को लेकर सकारात्मक बातचीत हुई.

MEA press release on FMs talks in Moscow

जिन पांच मुद्दों पर दोनों के बीच सहमति बनी, वो हैं –

  1. भारत और चीन के बीच संबंध बढ़ाने को लेकर दोनों पक्ष नेताओं के बीच हुई सहमतियों से सलाह लेंगे. इसमें असहमतियों को तनाव का रूप अख्तियार नहीं करने देना भी शामिल है.
  2. दोनों नेताओं ने माना कि सीमा को लेकर मौजूदा स्थिति दोनों पक्षों के हित में नहीं है. दोनों पक्ष की सेनाओं को बातचीत जारी रखनी चाहिए, जल्द से जल्द डिस्इनगेज करना चाहिए, एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखना चाहिए और तनाव कम करना चाहिए.
  3. भारत-चीन सीमा के इलाकों में शांति और सौहार्द्य बनाए रखने और सीमा मामलों को लेकर दोनों पक्ष सभी मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल का पालन करेंगे और तनाव बढ़ाने जैसी कोई कार्रवाई न की जाए.
  4. भारत-चीन मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच स्पेशल रिप्रेजेन्टेटिव मेकनिज्म के जरिए बातचीत जारी रखी जाए. साथ ही सीमा मामलों में कन्सल्टेशन और कोऑर्डिनेशन पर वर्किंग मेकनिज्म के तहत भी बातचीत जारी रखी जाएगी.
  5. जैसे-जैसे तनाव कम होगा दोनों पक्षों को सीमा इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए आपस में भरोसा बढ़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए.