भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम के नाकू ला में झड़प, चीन के 20 सैनिक जख्मी

भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम के नाकू ला में झड़प, चीन के 20 सैनिक जख्मी - Panchayat Times
Naku-la border India China For Representational Purpose Only Source - Internet

नई दिल्ली. करीब ढाई महीने के बाद 24 जनवरी को भारत और चीन की सेनाओं ने रविवार को कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता की जो करीब 15 घंटे तक चली और रात करीब ढ़ाई बजे के करीब खत्म हुई. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है की भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम के नाकू ला में झड़प हुई है.

Indian Army statement on Sikkim’s NakuLa clash

खबरों की मानें तो इस ताजा झड़प में भारत के 4 सैनिक घायल हुए हैं जबकि चीन के 20 सैनिकों को चोट आई है.

बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक एलएसी पार करने का प्रयास कर रहे थे जिसके बाद भारतीय जवानों से उनकी झड़प हो गई. भारतीय सैनिकों की कार्रवाई के बाद चीनी सैनिक पीछे हटे. हालांकि अभी तक इस झड़प को लेकर कोई आधिकारिक बयान सेना की ओर से नहीं आया है.

सिक्किम में झड़प

खबरों के अनुसार तीन दिन पहले सिक्किम के नाकू ला में चीनी सेना ने एलएसी की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी. चीन के कुछ सैनिक भारतीय क्षेत्र में बढ़ने का प्रयास कर रहे थे. इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को रोका जिसके बाद झड़प हुई.

24 जनवरी को हुई है उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता

ज्ञात हो कि 24 जनवरी को भारत और चीन के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के चीन की ओर स्थित मोल्दो सीमावर्ती क्षेत्र में सुबह दस बजे शुरू हुई थी. जो रात को ढ़ाई बजे तक चली.

इससे पहले, छह नवंबर को हुई आठवें दौर की वार्ता में दोनों पक्षों ने टकराव वाले खास स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर व्यापक चर्चा की थी. वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे थे.