खूंटी में भारतीय शिल्प उत्सव मेले का आयोजन

खूंटी में भारतीय शिल्प उत्सव मेले का आयोजन - Panchayat Times

खूंटी. जिले में भारतीय शिल्प उत्सव मेले का आयोजन किया गया है. मॉल कल्चर के बावजूद अब भी हस्त निर्मित घरेलू उपयोगी सामग्रियों की डिमांड लोगों के बीच उत्साहजनक है. सूक्ष्म उद्यमियों और महिला समूह द्वारा उत्पादित वस्तुओं के लिए शिल्प मेला बाजार उपलब्ध कराता है.

भारतीय शिल्प उत्सव मेले में हरिद्वार, दिल्ली, बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश से हस्तनिर्मित घरेलू सामानों की दूकान लगाई गई है. बच्चों के मनोरंजन के लिए आकर्षक झूले और खिलौने भी लगाए गए हैं. खादी वस्त्र, कॉटन की बंगाली साड़ियां, टैटू सह की-रिंग में नेमप्रिन्ट, पिस्टल और बंदूक से बैलून पर निशानेबाजी समेत आयुर्वेदिक दवाईयां और हरिद्वारी ज्वेलरी के सामान शिल्प उत्सव मेले में लगाये गए हैं.

खूंटी में आयोजित मेले में स्थानीय लोग अपनी पसंद के अनुसार सामानों की खरीददारी कर रहे हैं. हरिद्वारी ज्वेलरी में महिलाओं को आकर्षक आधुनिक डिजाइन में महिला समूह द्वारा बनायी गयी ज्वेलरी बाजार मूल्य से कम कीमत पर मिल रहे हैं इसलिए ज्वेलरी सामान की डिमाण्ड दूकानदार के लिए उत्साहवर्धक है.

खूंटी जैसे छोटी जगह में भी दूकानदार अच्छी कमाई कर रहे हैं. आधुनिक समय मे एक से बढ़ कर एक दूकान और मॉल कल्चर के बावजूद शिल्प मेले में आज भी लोगों का रुझान हस्तनिर्मित सामग्रियों की ओर देखा जा रहा है. शिल्प मेले से छोटे छोटे महिला समूह और सूक्ष्म उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलता है.