2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था होगी 5 ट्रिलियन डॉलर : अनुराग ठाकुर

हिमाचल में दिल खोलकर निवेश करें : अनुराग ठाकुर-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

मंडी. केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि साल 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डॉलर होगी. मोदी सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए समर्पित प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि अच्छी अर्थव्यवस्था के लिए बैंकिंग सेक्टर का मजबूत होना जरूरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इसके लिए काम किया जा रहा है. वे वीरवार को मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित ग्राहक सम्पर्क पहल कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि आवश्यक है बैंक जनता से दूर न रहें. इस तरह के कार्यक्रमों से यह तय किया जाएगा कि जनता को बैंकों से अपनी जरूरतों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा मिले. इस पहल के तहत देशभर में 450 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. ग्राहक सम्पर्क पहल के जरिए सभी बैंक विभिन्न ऋण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करेंगे.
उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में निवेश आकर्षित करने के लिए मौजूदा कंपनियों के लिए मूल कार्पोरेट कर की दर को मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है. इसके साथ ही एक अक्टूबर 2019 के बाद लगने वाली नई विनिर्माण इकाईयों के लिए कर की दर को घटाकर 15 प्रतिशत पर लाया गया है. सरकार के इस कदम से अगले 2 साल में भारत दुनिया भर लिए निवेश का केंद्र बन जाएगा.

 

2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था होगी 5 ट्रिलियन डॉलर : अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस पर जोर है कि हर गरीब का खाता बैंक में हो. इसके लिए जनधन योजना शुरू कर हर व्यक्ति को बैंकिंग सेवा से जोड़ने का काम किया गया. इसके तहत 36 करोड़ नए बैंक खाते खुले, जिनमें 1.60 लाख करोड़ जमा हुए.