बुंडू तमाड़ स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण, कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश

बुंडू तमाड़ स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण, कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश - Panchayat Times

खूंटी/बुंडू. राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में स्वास्थ्य मंत्री के निरीक्षण के बाद राज्य के सभी जिले, अनुमंडल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में अव्यवस्था और डॉक्टर समेत स्वास्थ्य कर्मियों की अनियमित स्वास्थ्य सेवा के मामले में आज बुंडू अनुमंडल में बैठक की गई.

रांची से आये सिविल सर्जन ने अस्पताल का हाल जाना वहीं स्थानीय विधायक विकास सिंह मुंडा और अनुमंडल पदाधिकारी ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमियों पर विमर्श किया और स्वास्थ्य कर्मियों को ड्यूटी से नदारद रहने पर फटकार भी लगायी.

इस क्रम में तमाड़ और बुंडू स्थिति अनुमंडलीय अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के क्रम में रांची के सिविल सर्जन ने अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. साथी ही जिले के अनुमंडल दंडाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी एवं विधायक विकास सिंह मुंडा और बुंडू तमाड़ अनुमंडल के सभी डॉक्टर समेत चिकित्सा कर्मियों के साथ बैठक की गयी.

बुंडू तमाड़ स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण, कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश - Panchayat Times

बैठक में यह बातें उभर कर आई कि तमाड़ और बुंडू अनुमंडलीय अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कई खामियां हैं साथी ही मैन पावर की भी कमी है जिससे दुरुस्त करने की आवश्यकता है. मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद रांची रेफर कर दिया जाता है जिससे रास्ते मे कई गंभीर मरीजों की जान भी चली जाती है. इसलिए सभी डाक्टर समेत चिकित्सा कर्मियों को बुंडू तमाड़ में ही रात्रि ड्यूटी भी मुस्तैदी से करने का निर्देश दिया गया ताकि किसी भी मरीज की जान स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से ना जाए.

अनुमंडल दंडाधिकारी ने भी चिकित्सा कर्मियों को हिदायत दी कि स्वास्थ्य व्यवस्थाएं जो दूर की जा सकती हैं उन कमियों को जल्द दूर किया जाएगा और जल्दी ही स्वास्थ्य सुविधा बेहतर की जाएगी. स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के लिए टाइम फ्रेम बनाकर अव्यवस्था दूर करने की रणनीति बनाई गई.