शिक्षा विभाग की निरीक्षण टीम ने किया 5 स्कूलों का औचक निरीक्षण

शिक्षा विभाग की निरीक्षण टीम ने किया 5 स्कूलों का औचक निरीक्षण-Panchayat Times
शिक्षा विभाग की निरीक्षण टीम ने किया 5 स्कूलों का औचक निरीक्षण

कुल्लू. जिला कुल्लू के कुल्लू खण्ड-2 में शिक्षा विभाग की निरीक्षण टीम की ओर से 5 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान निरीक्षण टीम ने स्कूल के रिकॉर्ड में भी खामियां पाई. निरीक्षण टीम में शिक्षा उप निदेशक निरीक्षण बीएस ठाकुर सहित अन्य अधिकारी भी शामिल रहे.

निरीक्षण के दौरान टीम ने दो माध्यमिक और तीन प्राथमिक पाठशालाएं शामिल है. उप-निदेशक निरीक्षण दल बीएस ठाकुर ने बताया कि इन स्कूलों में कई खामियां पाई गई है. निरीक्षण के दौरान ब्यासर स्कूल में पौने 11 बजे तक बच्चों की हाजिरी नहीं लग पाई थी. जब इस बारे इंचार्ज से जबाव मांगा गया तो वह कोई उत्तर नहीं दे पाए.

वही, जब टीम जल्होरा स्कूल पहुंची तो वहां पर भी पिछले 2 दिनों से स्कूल के रजिस्टर में छात्रो की हाजिरी नहीं लगी हैं. वही, शैक्षणिक स्तर की खामियों के साथ-साथ मिड डे मिल का लेखा जोखा, ग्रांट के हिसाब को लेकर कई गड़बड़ियां पाई गई है. इसमें राजकीय माध्यमिक पाठशाला व्यासर और शिलीहार स्कूलों के साथ-साथ राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में व्यासर, जलौहरा और शिलीहार स्कूल शामिल है.

उन्होंने कहा कि शिलीहार स्कूल में शैक्षणिक स्तर काफी नीचे पाया गया है और जलौहरा स्कूल में तो अध्यापकों ने कई छात्रों की हाजिरी के कॉलम खाली रखे हैं. जब स्कूल प्रबंधकों से उपरोक्त खामियों को लेकर जवाब मांगों तो उनके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं थे. लिहाजा खामियों की विस्तृत रिपोर्ट बनाकर निदेशालय भेजा जा रहा है.