ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत कलेक्टर ने किया ग्राम चारभाठा का निरीक्षण

रायपुर. संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर 14 अप्रैल को कलेक्टर महादेव कावरे ने विकासखंड बेमेतरा के ग्राम चारभाठा का निरीक्षण किया गया. भारत सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार 14 अप्रैल से 5 मई 2018 तक समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा है.

जिसके तहत समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है. इस कड़ी में 14 अप्रैल 2018 को कलेक्टर महादेव कावरे ने बेमेतरा विकासखंड के ग्राम चारभाठा का निरीक्षण कर, ग्राम पंचायत में आयोजित ग्राम सभा को संबोधित किया.

उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेडकर के कृतित्व एवं व्यक्त्वि को याद करते हुए संविधान निर्माण के क्षेत्र में किए गए योगदान के संबंध में उपस्थित ग्रामवासियों को अवगत कराया. इस दौरान कलेक्टर कावरे ने शत-प्रतिशत लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाने तथा पात्र सभी हितग्राहियों को राज्य एवं केन्द्र सरकार की हित ग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया.

ग्राम चारभाठा निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित हितग्राही सम्मत बाई के आवास का अवलोकन भी किया.

इस दौरान सम्मत बाई ने कलेक्टर को अवगत कराया कि उन्हें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर एवं चूल्हा भी प्राप्त हो चुका है, साथ ही सम्मत बाई ने अपने दिव्यांग पुत्र को ट्रायसिकल दिलाने की मांग कलेक्टर से की. इस पर कलेक्टर कावरे ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओएस आलोक, सरपंच एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधि तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे.

माध्यमPT DESK
शेयर करें