राज्य सरकार के कैबिनेट बैठक में राहत पैकेज की चर्चा न होना दुर्भाग्यपूर्ण : दीपक प्रकाश

आत्मनिर्भर भारत अभियान से झारखंड के लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा : दीपक प्रकाश- Panchayat Times

रांची. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने राज्य की हेमंत सरकार पर दिशाहीन और दूरदर्शिता का अभाव होने का आरोप लगाया. प्रकाश ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है.

इसे साकार करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास तेज हुए है. कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा करके न सिर्फ गरीबों ,मजदूरों किसानों को तत्काल राहत पहुंचाया है बल्कि एक स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर गांव बनाकर आत्मनिर्भर भारत बनाने की पहल की है.

प्रकाश ने कहा कि इस दिशा में राज्य सरकार की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है. योजनाओं को धरातल पर उतारने की जिम्मेवारी राज्य सरकार की ही होती है. कहा कि मनरेगा से लेकर लघु ,कुटीर,माध्यम उद्योग का विकास हो या फिर कोल्,बॉक्साइट के खनन का क्षेत्र हो,प्रौद्योगिकी आधारित शैक्षणिक सुधार के दिशा में आगे बढ़ना हो या फिर प्रखंड ज़िला स्तर पर स्वास्थ्य सुबिधाओं का विस्तार करना हो, मधुमक्खी पालन,गो पालन,मत्स्य पालन को बढ़ाना हो या औषधीय खेती को बढ़ाना हो सभी क्ष्रेत्र केलिये पैकेज में प्रावधान किया गया है.

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर सूक्ष्म लघु,कुटीर एवम माध्यम दर्जे के उद्योग को स्थापित कर राज्य के लाखों प्रवासी मजदुरो को रोजगार उपलब्ध हो सकता है. प्रकाश ने कहा कि लेकिन राज्य सरकार ने कैबिनेट में आत्म निर्भर झारखंड बनाने की दिशा में कोई चर्चा तक नही की यह दुर्भाग्यपूर्ण है.

उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार अविलंब एक कार्यदल का गठन कर पैकेज के आलोक में संभावनाओं पर एक कार्य योजना तैयार करे ताकि इसका लाभ झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता को मिल सके,राज्य आत्म निर्भर और खुशहाल बने. भारतीय जनता पार्टी राज्य हित मे राज्य सरकार के हर सकारात्मक प्रयास के साथ खड़ी रहेगी.