जय राम ठाकुर ने हेल्पलाइन कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी

जय राम ठाकुर ने हेल्पलाइन कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक जय राम ठाकुर फाइल फोटो

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को कुटीकण्डी स्थित आईएसबीटी पार्किंग में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह भवन आगामी कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा. इस हेल्पलाइन के स्थापित हो जाने से प्रदेश के लोग एक क्लिक पर अपनी की शिकायतों का समाधान करवा पाएंगे. प्रदेश का कोई भी नागरिक 1100 नम्बर डॉइल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा. लोग इसके माध्यम से सरकार की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दे सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हेल्पलाइन को प्रभावशाली बनाया जाएगा और वह स्वयं और मंत्री इसकी प्रगति की निगरानी करेंगे. इस हेल्पलाइन के माध्यम से जनमंच में प्राप्त शिकायतों की प्रगति की भी निगरानी की जाएगी. यह हेल्पलाइन प्रातः 7 बजे से शाम 10 बज तक क्रियाशील रहेगी. इससे सरकार के कार्य में भी पारदर्शिता सुनिश्चित होगी.

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों से आग्रह किया कि जनहित में शुरू की जा रही इस प्रणाली को सफल बनाने में सहयोग दें.
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के साथ पंजीकृत कॉल को सिस्टम द्वारा स्वयं ही सम्बन्धित विभाग को सौंपा जाएगा. इसमें चार स्तरीय शिकायत प्रणाली की योजना बनाई गई है. स्तर-1 पर तहसील, स्तर-2 पर जिला, स्तर-3 पर मण्डल तथा स्तर-4 पर राज्य है. सभी अधिकारियों को समय सीमा में शिकायत का निवारण करना होगा. यदि समय सीमा पार हो गई है या शिकायतकर्ता असंतुष्ट है तो समस्या अगले स्तर पर भेज दी जाएगी. शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत बंद होगी.इस परियोजना का निष्पादन कर रही श्यौरबिन कम्पनी के प्रबंध निदेशक अभिषेक गुप्ता ने भी इस अवसर पर सम्बोधित किया.