राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास लिए कर रही है विशेष प्रयास : सीएम

राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास लिए कर रही है विशेष प्रयास : सीएम-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक जय राम ठाकुर

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बुधवार को राष्ट्रीय महिला कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी. यहां पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए विशेष प्रयास कर रही है ताकि प्रदेश का युवा रोजगार ढूंढने के बजाय रोजगार प्रदाता बन सके.

इस संस्थान की स्वीकृति केन्द्र सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग के महानिदेशालय द्वारा प्रदान की गई है.  वर्तमान में यह संस्थान शिमला जिले के शामलाघाट स्थित डाईट परिसर से कार्य कर रहा है. जय राम ठाकुर ने कहा कि यह संस्थान न केवल महिलाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने में सहायक होगा बल्कि महिला सशक्तिकरण में भी कारगर साबित होगा.

राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास लिए कर रही है विशेष प्रयास : सीएम-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक जय राम ठाकुर

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थान के स्थायी परिसर निर्माण के लिए शिमला के निकट झुंडला में 7 एकड़ निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवाई है. इस भूमि के टूकड़े पर 27.95 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट ऑफ आर्ट परिसर बनाया जाएगा. इस भवन का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा.उन्होंने प्रदेश सरकार की और से इस परिसर के शीघ्र निर्माण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

मंत्रिमंडल की बैठक में पीटीए अध्यापकों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं मिला यह तोहफा

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परिसर में संस्थागत खण्ड, आवासीय खण्ड, लड़कियों के लिए आधुनिक सुविधा से सुसज्जित छात्रावास, विश्राम गृह में विस्तार में एक का प्रावधान रखा गया है. यह पर्यावरण मित्र भवन होगा, जिसमें सौर पैनलिंग व वर्षा जल संग्रहण ढांचे की सुविधा होगी. इससे बेहतर उद्योग-संस्थान समन्वय तथा स्थापित करना सुनिश्चित होगा. संस्थान में 5 विषय, जिसमें फैंशन डिजाईनिंग एवं प्रौद्योगिकी, कॉस्मैटोलॉजी, डैस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर, आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप और सिविल ड्राफ्टसमैन के पाठ्यक्रम होंगे तथा सभी पाठ्यक्रमों में 20 सीटों का प्रावधान किया गया है.