मोदी अर्थव्यवस्था विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था है : नित्यानंद राय

मोदी अर्थव्यवस्था विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था है : नित्यानंद राय-Panchayat Times

रांची. मोदी अर्थव्यवस्था विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था है, यह बात भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था की पर्याय रही है, जिसका परिणाम हुआ कि कांग्रेस पार्टी की सरकारों ने अपने 60 वर्ष के शासनकाल में भी देश से गरीबी नहीं हटा सकी. जबकि 2014 में मोदी जी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार ने देश में विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था पर बल दिया जिसके कारण सबका साथ सबका विकास साकार हो रहा है और समाज की अंतिम पंक्ति में खड़ा व्यक्ति आज विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत विकासशील देश की श्रेणी से निकलकर विकसित भारत बनने की दिशा में अग्रसर हो चुका है, हर परिवार को पक्का मकान, शौचालय, गैस चुल्हा, बिजली, चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. सरकार के प्रयास से 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी.

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाए गये हैं, अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए करों में कटौती की गई है, वैसी घरेलू कम्पनियां जो किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले रही हैं उनका आयकर भुगतान दर 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत किया गया है, जो कम्पनियाँ छुट प्राप्त कर रही है उनका वैकल्पिक कर 18.5 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दी गयी हैं, कंपनियां अब 2 प्रतिशत सी आर एस फंड शोध कार्यों एवं विश्विद्यालयों में खर्च कर सकती हैं जिससे नये शोधों को बढ़ावा मिलेगा.

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्रों के 10 बैंको का विलय करके 4 बैंक बनाये जा रहे हैं, अधिक जनसंपर्क एवं वृधित चालूखाता तथा बचतखाता से बैंकों का विलय लाभप्रद होगा. सरकार द्वारा बाजार में 5 लाख करोड़ के ऋणप्रवाह हेतू बैंकों को 70 हजार करोड़ दिया जा रहा है जिससे कॉरपोरेट सेक्टर और खुदरा व्यापारी बड़े पैमाने पर लाभवान्वित होंगे. घर, वाहन एवं उपभोक्ता वस्तुओं के खरीद को प्रोत्साहित करने हेतु NHFC को 30 हज़ार करोड़ की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई गई है, 31 मार्च 2020 तक संकट ग्रस्त किसी भी MSME को NPA घोषित नहीं किया जाएगा, इस प्रकार सरकार ने विगत एक माह में अर्थव्यवस्था के सुधार हेतु महत्वपूर्ण निर्णय लिए. राय ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के फायदे बताते हुए कहा कि कंपनियों के पास अधिक धन से निवेश बढ़ेगा, नये रोजगार का सृजन होगा, उत्पादन और आमदनी में वृद्धि के कारण देश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर होगा.

उन्होंने राज्य की रघुवर सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि यह सरकार जनाकांक्षाओं के अनुरूप तेजी से विकास कार्यक्रमों को लागू कर रही है. प्रेसवार्ता में प्रदेश महामंत्री एवं सांसद सुनील सिंह तथा प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश भी उपस्थित थे.