झारखंड: किसानों की ऋण माफी का रास्ता साफ, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 2,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर दी सहमति

झारखंड: किसानों की ऋण माफी का रास्ता साफ, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 2,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर दी सहमति - Panchayat Times
For representational purpose only Source :- Internet

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के किसानों के ऋण माफी के लिए 2,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी देते हुए बताया कि विभागीय अधिकारियों के साथ जल्द बैठक होगी. इसमें ऋण माफी के तौर-तरीके के अंतिम रूप दिया जायेगा.

राज्य के करीब आठ लाख किसानों को लाभ मिले

मंत्री ने कहा कि इससे राज्य के 7,61,869 किसानों को लाभ मिलेगा. सरकार ने तय किया है कि एक अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2020 तक ऋण लेने वाले किसानों को इस दायरे में रखा जायेगा. पहले चरण में 25,000 तक के ऋणों को माफ किया जायेगा.

477 करोड़ बीमा राशि ली किसानों को दिया मात्र 77 करोड़

कृषि मंत्री ने बताया कि पिछली सरकार ने किसानों के बीमा के नाम पर 477 करोड़ रुपये का भुगतान बीमा कंपनियों को किया था. इसके एवज में मात्र 77 करोड़ रुपये किसानों को दिया है. बीमा कंपनी किसानों को बकाया देने से इनकार कर रही है. इस कारण राज्य सरकार ने इस बार किसानों के लिए 100 करोड़ रुपये का विशेष फंड बनाया है. जिन किसानों के फसल का नुकसान होगा, सरकार इसे देगी.