झारखंड में अब इतनी पेंशन मिलेगी, सीएम ने किया ऐलान

रघुवर दास ने 2019-20 के बजट से 600 रुपए से बढ़ाकर 1,000 रुपए प्रति माह पेंशन

जामताड़ा. झारखंड में राज्य सरकार वृद्ध, विधवा और दिव्यांग को प्राथमिकता दे रही है. इसके लिए 2019-20 के बजट प्रावधान किया जाएगा. सीएम रघुवर दास ने 2019-20 के बजट से 600 रुपए से बढ़ाकर 1,000 रुपए प्रति माह पेंशन देने का ऐलान किया है. जामताड़ा में भी सर्वे करा कर विधवाओं, दिव्यांगों और वृद्धों की पहचान की जाएगी. दिव्यांग और वृद्धों के लिए पेंशन की राशि और पेंशन पाने वालों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा.

दास ने बुधवार को जामताड़ा जिले के नाला पंचायत के ग्राम नुतनडीह में आयोजित जन चौपाल में कहा कि झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता की शक्ति और सरकार की नीति और विकास की नीयत की बदौलत राज्य से गरीबी को निकालना है. इस गरीबी को निकालने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं. योजनाओं के बीच में भ्रष्टाचार और बिचौलिया संथाल परगना समेत झारखण्ड में मौजूद है. इस बिचौलिये रूपी कैंसर को हमें जड़ से खत्म करना है. आपके सहयोग से एक सामूहिक प्रयास से सभी को जागरूक कर हम इसे खत्म कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जनता के लिए, जनता के द्वारा और जनता का है. इस अवधारणा के साथ काम कर रही है. अलग राज्य बनने के बाद से 14 साल तक अस्थिर सरकार कि वजह से लोगों तक सपना अधूरा रह गया. अस्थिर सरकार के कारण लोगों की आकांक्षा और आशा कभी पूर्ण नहीं हुई. लेकिन 2014 में आपने एक मजबूत सरकार देकर झारखण्ड को धन्य किया. विगत चार साल में झारखण्ड विकास के पथ पर अग्रसर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में राज्य की कृषि विभाग दर 4.5 थी. आज चार साल बाद राज्य की कृषि विकास दर +14% हो गई.

ये भी पढ़ें- जहां सीएम को पहुंचना था वहां पहुंच गई हाथियां

रघुवर दास ने 2019-20 के बजट से 600 रुपए से बढ़ाकर 1,000 रुपए प्रति माह पेंशन

राज्य सरकार ने किसानों की क्षमता को देखकर 52 किसानों को इजरायल भेजा ताकि उनकी क्षमता और वैज्ञानिक पद्धति की बदौलत राज्य की कृषि विकास दर लगातार बढ़ेगी. आने वाले दिनों में राज्य की 50 महिला और 50 पुरुष किसानों को इजरायल और फिलीपींस भेजेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मत्स्य उत्पादन में हम अग्रणी हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि युवा डेयरी फर्म के क्षेत्र में आगे आएं. युवा रोजगार सृजन करने का कार्य करें. सरकार सब्सिडी पर गाय उपलब्द्ध कराएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिले में पोल्ट्री फेडरेशन सोसायटी बनाई जाएगी. इसके लिए फेडरेशन को चार लाख की राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में राज्य सरकार ने 57 लाख परिवार को जोड़ा है. 400 करोड की अतिरिक्त राशि से आच्छादित की है. इस योजना का लाभ राज्य के लोग राशन कार्ड और गोल्डेन कार्ड के जरिये ले सकते हैं. दास ने कहा कि वे 15 दिसम्बर को यूनाइटेड अरब अमीरात जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाने और रोजगार मुहैय्या कराने के उद्देश्य से यूनाइटेड अरब अमीरात जा रहे हैं. उन्होंने कहा सिर्फ डिग्रियां हासिल करने से नहीं होगा. युवाओं को हुनरमंद बनना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुबई और अबूधाबी में रोजगार के लिए हुनरमंद युवाओं की मांग है. पर, हमारे युवा किसी बिचौलिये के जाल में न फंसे, इसलिए वहां रोजगार देने वाली कंपनियों से सीधे बातचीत करने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में मात्र 18% घरों में शौचालय था. चार साल बाद यह बढ़कर 99% हो गया. यह संभव हुआ जल साहिया, रानी मिस्त्री और सखी मंडल के सहयोग से. लोगों को शुद्ध पेयजल घर-घर पहुचाने के सरकार कार्य कर रही है. मौके पर मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री वैवाहिक अनुदान योजना के तहत 15 लाभार्थी के बीच 3.75 लाख, 25 लाभुकों के बीच पंप सेट 6.25 लाख, आयुष्मान भारत के तहत पांच लाभुकों के बीच गोल्डन कार्ड, सीआईएफ के तहत 50 लाभुकों को 25 लाख, सीसीएल के तहत 227 लाभुकों को 227 लाख दिया गया. उपायुक्त जामताड़ा आदित्य कुमार आनंद ने स्वागत संबोधन किया. इस मौके पर डीआईजी संताल परगना राजकुमार लकड़ा, पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार सिन्हा उपस्थित थे.