झारखंड सरकार 15 लाख से अधिक लोगों को करेगी कंबल वितरण

झारखंड सरकार 15 लाख से अधिक लोगों को करेगी कंबल वितरण

रांची. झारखंड सरकार ने तीन सौ रुपए का ऊनी कंबल गरीबों के बीच बांटने का फैसला लिया है. ऊनी कंबल की खरीद जिला स्तर पर की जा रही है. राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत इन कंबलों को खरीदा जाना है. महिला और बाल विकास विभाग के निदेशक मनोज कुमार के अनुसार सभी 24 जिलों में 15 लाख कंबल की खरीद सरकार की तरफ से की जा रही है. इसका वितरण इस माह के अंत तक करने का भी आदेश दिया गया है.

सामाजिक सुरक्षा निदेशक ने बताया सभी जिलों में कंबल खरीदने के लिए ऑनलाइन निविदा आमंत्रित की जा रही है. जिला स्तर पर उपायुक्तों की अध्यक्षता में कंबल खरीद के लिए एक कमेटी गठित की गयी है. इसमें ऊनी कंबल के मापदंडों को पूरा करनेवाली कंपनियों से आपूर्ति संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि 33 करोड़ की लागत से सरकार कंबल खरीदेगी. इस बार कंबल का वितरण गरीब परिवारों के बीच जिला स्तरीय सूची के आधार पर किया जायेगा. सभी जिलों में बीपीएल कार्डधारी, वृद्धा पेंशनधारी, विधवा पेंशनधारियों को प्राथमिकता देने का निर्देश भी दिया गया है.

15 लाख से अधिक लोगों के बीच वितरित होना है कंबल

राज्य सरकार की तरफ से सभी जिलों में 15 लाख से अधिक गरीबों के बीच कंबल वितरित किया जायेगा. इस महीने के अंत तक सभी जिलों में कंबल खरीद की निविदा की प्रक्रिया को पूरा करने की हिदायतें भी दे दी गयी हैं. विधानसभा चुनाव के पूर्व राज्य सरकार गरीबों को कंबल देना चाहती है. इसके लिए 11 लाख से अधिक पेंशनधारियों की सूची भी शामिल है.