झारखंड: गरीबों के लिए बनाया जा रहा है हरा राशन कार्ड, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये जा रहै है विशेष कैंप

झारखंड: गरीबों के लिए बनाया जा रहा है हरा राशन कार्ड, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये जा रहै है विशेष कैंप - Panchayat Times

रांची. राज्य में गरीबों और जरूरतमंद लोगों को अनाज उपलब्ध कराने के लिए झारखंड सरकार ने एक नई पहल की है. और इसके लिए लोगों के हरे राशन कार्ड बनाये जा रहे है. झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोग आवेदन कर सकें, इसको लेकर विभाग विशेष अभियान चला रहे है. झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का शुभारंभ 15 नवंबर 2020 को किया जाना प्रस्तावित है.

शहरी व ग्रामीण हर क्षेत्र में लगेगा विशेष कैंप

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 9 अक्टूबर 2020 को रांची में आयोजित किए जाने वाले विशेष अभियान दिवस पर जिला के सभी प्रखंड, शहरी क्षेत्र के अंचल और वार्ड में विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा. यहां लोग अपना आवेदन दे सकेंगे. प्रखंडों में प्रखंड एवं पंचायत कार्यालय और वार्ड में पार्षद कार्यालय में कैंप लगाये जाएंगे.

महीने में 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति व्यक्ति प्रतिमाह एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से

योजना के अंतर्गत लोगों को महीने में 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति व्यक्ति प्रतिमाह एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा. झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लिए 15 अक्टूबर तक ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड के माध्यम से आवेदन किए जा सकते हैं.

लाभार्थियों को शहरी स्थानीय निकायों, जिला, प्रखंड और पंचायत स्तरों में वार्ड के आधार पर अलग किया जाएगा और उनके नाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. इसके लिए विभागीय पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है. झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत लाभुकों की प्राथमिकता सूची निम्न मानकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

1. आदिम जनजाति परिवार

2. विधवा/परित्यक्ता/ट्रांसजेंडर

3. 40% या इससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्ति

4. कैंसर/एड्स/कुष्ठ/अन्य असाध्य रोग से ग्रसित व्यक्ति

5. अकेले रहने वाले, वृद्ध/बुजुर्ग व्यक्ति/एकल परिवार

6. अनुसूचित जनजाति

7. अनुसूचित जाति

8. अन्य