झारखंड सरकार ने 2 लाख 46 हजार 12 किसानों का 980.6 करोड़ का ऋण किया माफ कृषि मंत्री बादल बोले कर्ज माफी को लेकर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित

झारखंड सरकार ने 2 लाख 46 हजार 12 किसानों का 980.6 करोड़ का ऋण किया माफ कृषि मंत्री बादल बोले कर्ज माफी को लेकर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित - Panchayat Times
JHARKHNAD CM HEMANT SOREN & AGRICULTURE MINISTER BADAL PATRALEKH ---- File Photo

रांची. झारखंड के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 2 लाख 46 हजार 12 किसानों का 980.06 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया जा चूका है.

कर्ज माफी को लेकर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित

बादल ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी को लेकर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इस योजना ने उन किसानों के चेहरे पर खुशियां बिखेर दी हैं, जो कर्ज के तले दबे हुए थे, हमारी सरकार ने बजट में कर्ज माफी की घोषणा की थी और निरंतर हम इस योजना को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं.

9 लाख से अधिक किसानों की होनी है ऋण माफी

मंत्री ने बताया कि बैंको के द्वारा जो आंकड़े दिए गए थे, किसानों के कर्ज माफी को लेकर उसमें कुल 9,02,603 ( संशोधित) ऋणी किसान हैं, जिसमें से बैंक ने अब तक 5,61,333 किसानों का डाटा अपलोड किया है. उसमे से सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों के कर्ज माफ कर दिए हैं. कुल 980.06 करोड़ की राशि किसानों के कर्ज माफी में दे दी गई है.

सभी प्रकार के राशन कार्ड योग्यता निर्धारित करने के लिए किए जा सकेंगे उपयोग

उन्होंने कहा कि ऋण माफी के लिए सभी प्रकार के राशन कार्ड (उजला राशन कार्ड सहित) योग्यता निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जा सकेंगे. इस कार्य हेतु बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को भी कार्यों में गति लाने के लिए लगाया जाएगा. उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा बैंकों में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करें. कोई तकनीकी परेशानी आए, तो इसे लेकर जिला स्तर पर कृषि पदाधिकारी से बात कर उसका समाधान करें.