झारखंड में सवा लाख मतदानकर्मियों की सहायता से शांतिपूर्ण मतदान

झारखंड में चार चरणों में 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण...Panchayat Times

रांची. झारखंड में चार चरणों में 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्यते ने बीते रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए 1,29,636 मतदानकर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया था. सभी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया के सफल संचालन में इनका अहम योगदान रहा. इसके अलावा महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्रों में महिला मतदानकर्मियों के साथ महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था.

राज्य की 14 लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए कुल 29,464 मतदान केंद्र बनाए गए थे. ये मतदान केंद्र 20053 भवनों में स्थित थे. इन सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए आर्म्ड पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी. इस बार चुनाव की खास बात रही कि किसी भी मतदान केंद्र में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हुई. इस चुनाव को लेकर झारखंड़ में 1432 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए थे. इसके साथ 448 मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित थे. इन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सहूलियत के लिए कई सुविधाएं मुहैय्या कराई गई थी.

ये भी पढ़ें- एक चायवाला दोबारा बन सकता है प्रधानमंत्री : एग्जिट पोल्स

खियांग्ते ने बताया कि मतदान केंद्रों की गतिविधियों की निगरानी के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे. इसके तहत 2775 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की गई, वहीं सभी मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए वीडियोग्राफी भी कराई गई. इसके अलावा माइक्रो प्रेक्षकों द्वारा भी मतदान केंद्रों की निगरानी की गई. उन्होंने बताया कि इन 14 लोकसभा सीटों के चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आय़ोग की ओर से 14 सामान्य प्रेक्षक, 29 व्यय प्रेक्षक औऱ 12 पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किए गए थे. इसके अलावा 2207 माइक्रो प्रेक्षकों को भी प्रतिनियुक्त किया गया था. इसके अलावा मतदान को लेकर निगरानी के लिए 5 हेलीकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया गया और किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थिति के लिए एक एय़र एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई थी.

इन 14 लोकसभा सीटों के लिए कुल 229 प्रत्याशियों ने चुनाव में किस्मत आजमाई है. इनमें 25 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. इनमें ए.आई.टी.सी के 6, बहुजन समाज पार्टी के 13, भाजपा के 13, सीपीआई के 3, सीपीआई एम के 1, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 7, आजसू के 1, झारखंड मुक्ति मोर्चा के 4, झारखंड विकास मोर्चा (प्र) के 2 और राजद के 2 उम्मीदवारों के अलावा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल ( मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय राजनीतिक दल के अलावा) के 81 और 95 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में खड़ा हुए. इन सभी लोकसभा क्षेत्रा में 23 मई को मतों की गिनती की जायेगी.