वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत झारखंड मे मिल रहा है राशन

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत झारखंड मे मिल रहा है राशन - Panchayat Times
Ration gives to a beneficiary under One Nation One Ration card in Ranchi

रांची. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत बीते सोमवार को बिहार के राशन कार्डधारी को रांची में खाद्य सुरक्षा का लाभ मिला है. दरभंगा के रहने वाले विनोद कुमार मेहता को दयाल नगर पिस्का मोड़ स्थित राधे महिला समिति ने अनाज उपलब्ध कराया.

झारखंड सहित देश के कई राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू

उल्लेखनीय है कि झारखंड सहित देश के कई राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू है. जनवितरण प्रणाली के लाभुक किसी भी राज्य में निवास करते हुए अपने अभी के राशन कार्ड से ही अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते हैं. 01 जनवरी से इस योजना का लाभ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को मिल रहा है.

देश का कोई भी राशन कार्डधारी, जो वर्तमान में रांची जिला अंतर्गत कार्य कर रहे हैं अथवा निवास कर रहे हैं, वे अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली दुकान, पणन पदाधिकारी, प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति कार्यालय से संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

 आधार से होती है लाभार्थियों की पहचान

इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस से की जाती है. जिसमें लाभार्थियों से संबंधित विवरण फीड किए गए हैं.

लाभार्थी बिना कोई अतिरिक्त लागत या कागजी कार्रवाई के पोर्टेबिलिटी का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और उनको अपने गृह राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में जारी मौजूदा राशन कार्ड वापस करने और प्रवास के राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है.