झारखंड : ग्राम पंचायतों को लगातार दूसरा छह माह का अवधि विस्तार, लेकिन नयी व्यवस्था को लेकर निर्णय अभी बाकी

झारखंड : ग्राम पंचायतों को लगातार दूसरा छह माह का अवधि विस्तार, लेकिन नयी व्यवस्था को लेकर निर्णय अभी बाकी - Panchayat Times
File photo :- Panchayat in Jharkhand

रांची. झारखंड में ग्राम पंचायतों को और छह माह का अवधि विस्तार दे दिया गया है. खबरो के अनुसार इससे जुड़े अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी मिल गयी है. लेकिन, राज्य सरकार ने इस मुद्दे पर फिलहाल निर्णय नहीं लिया है कि पंचायतों में कार्यकारी समिति की मौजूदा व्यवस्था जारी रखी जायेगी या कोई दूसरी व्यवस्था कायम की जायेगी.

दिसंबर 2020 में हो चूका है पंचायतों का कार्यकाल खत्म

बता दें कि दिसंबर 2020 में पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने पर सरकार ने छह महीने का विस्तार देते हुए मुखिया की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति की व्यवस्था कायम की गयी थी. इसके तहत मुखिया को वित्तीय अधिकार भी मिले थे.

फिलहाल विचार-विमर्श कर रही है सरकार

इस बार अध्यादेश के जरिए ग्राम पंचायतों को जो विस्तार दिया गया है, उसका स्वरूप क्या होगा, इसपर सरकार फिलहाल विचार-विमर्श कर रही है. कुछ खबरो के अनुसार यह भी तय किया है कि जरूरत पड़ने पर ग्राम पंचायतों के कार्यकाल को आगे भी छह महीने के लिए विस्तार दिया जा सकता है.

दिसंबर तक चुनाव की संभावना

वहीं ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कुछ दिनों पहले हि कहा था कि पंचायतों के चुनाव आगामी दिसंबर तक हर हाल में चुनाव करा लिये जायेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायती राज व्यवस्था को लेकर पूरी तरह गंभीर है. पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने के लिए सरकार हरसंभव कदम उठायेगी.