भारी बारिश के चलते कांगड़ा जिले को हुआ करोड़ों नुकसान

भारी बारिश के चलते कांगड़ा जिले को हुआ भारी नुकसान -Panchayat Times
साभार इंटरनेट

कांगड़ा. मानसून सीजन में भारी बारिश के चलते कांगड़ा जिले में अभी तक करीब 115 करोड़ का नुकसान आंका गया है. यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने नूरपुर में जिला में हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंची. केंद्रीय टीम के साथ आयोजित बैठक के दौरान दी. गृह मंत्रालय के सयुंक्त सचिव संजीव कुमार जिंदल के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश सरकार के सात अन्य प्रशासनिक अधिकारी इस टीम में शामिल रहे.

उन्होंने ने बताया कि इस मॉनसून सीजन में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य वृत नूरपुर तथा धर्मशाला की पेयजल व सिंचाई योजनाओं को सबसे ज्यादा 4784 लाख रुपए का नुकसान हुआ है, जबकि लोक निर्माण विभाग को 4631 लाख रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है.

प्रजापति ने बताया कि विद्युत विभाग को 1157 लाख रुपए, स्थानीय निकाय विभाग को 285 लाख रुपए, शहरी विकास विभाग को 170 लाख रुपए, ग्रामीण विकास विभाग को 350 लाख रुपए के अलावा राजस्व विभाग को 156 लाख और कृषि विभाग व अन्य विभागों को 32 लाख रुपए की बहुमूल्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा है.
केंद्रीय टीम ने नूरपुर उपमंडल की डन्नी पंचायत के खडेतर गांव का दौरा कर वहां पर हुए नुकसान का जायजा भी लिया. गौरतलब है कि गत 18 अगस्त को इस क्षेत्र की जब्बर खड्ड पर कृत्रिम झील बन जाने के कारण लगभग 40 कनाल उपजाऊ भूमि पानी में ड़ूब व बह गई थी.