सिमडेगा में इस गांव को मिला प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम का दर्जा

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम के रूप में सिमडेगा प्रखंड स्थित गरजा पंचायत के खरवागढा गांव..
प्रतीक चित्र

सिमडेगा. प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम के रूप में सिमडेगा प्रखंड स्थित गरजा पंचायत के खरवागढा गांव का चुनाव हो गया है. प्राथमिकता के आधार पर अब गांव में सभी सुविधायें मुहैया करायी जायेंगी.

केंद्र सरकार द्वारा गरजा पंचायत के खरवागढा गांव को प्रधानमंत्री आर्दश ग्राम के रूप में चयनित किया गया है. आर्दश गांव को विकसित करने के  गांव के लोगों ने मिलकर समन्वय समिति का चयन किया है. समिति में गांव के सरपंच को अध्यक्ष एवं गांव के सभी एससी को सदस्य बनाया गया है. समिति में एएनएम, पंचायती राज तथा लोक निर्माण विभाग के पदाधिकारी, एनआरजीईए के विलेज फिल्ड वर्कर, विद्यालय का एक अध्यापक, संबंधित विभाग के प्रतिनिधि, ग्राम विकास अधिकारी, गांव के एससी सदस्यों में से एक को सदस्य सचिव के रूप में शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के हर पंचायत में नंदी गाय आश्रयों की स्थापना होगी

समिति में शामिल लोगों के माध्यम से गांव में हर प्रकार की सुविधाएं बहाल की जायेगी. इस संबंध में बुधवार को गांव में बैठक भी की गयी. उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल ने कहा कि खरवागढ़ा गांव को केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आर्दश ग्राम के रूप में चयनित किया है. यह जिले के लिये गर्व की बात है. गरजा के मुखिया सिलबेस्तर बाघवार ने भी खरवागढ़ा को केंद्र सरकार द्वारा आर्दश ग्राम घोषित किये जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि गांव के 134 परिवारों को अब हर तरह की सुविधा मिलेगी.