मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की हुई शुरुआत

खूंटी. जिले के सदर अस्पताल सभागार में आज मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की शुरुआत की गई. बच्चों के स्वास्थ्य अधिकार से खूंटी जिले का कोई भी बच्चा छुटे नहीं. जीरो से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाव के लिए सरकार की ओर से टीकाकरण का प्रावधान है. जिले का कोई बच्चा और गर्भवती महिलाएं प्रसव पूर्व टीकाकरण से वंचित न रहे इसे लेकर खास तैयारियां की गई हैं.

मिशन इन्द्रधनुष को लेकर पूर्व में कई प्रशिक्षण कार्यक्रम भी किए गए हैं. जिले के खूंटी, मुरहू, अड़की, रनियां, तोरपा, कर्रा प्रखंड के सभी सुदूरवर्ती और जंगल पहाड़ वाले इलाकों में बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित  कराने के लिए पूरे प्रयास किये जा रहे हैं.

जिले में 200 एएनएम, 814 सहिया, सेविका और सुपरवाइजरों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं. टेटनस, पोलियो, डिप्थीरिया समेत सम्पूर्ण टीकाकरण पर 3 फरवरी से 20 फरवरी तक सघन अभियान चलाया जाएगा. मार्च माह में भी सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जाएगा जिससे बच्चों को मिलने वाले स्वास्थ्य के अधिकार की अवहेलना न हो और खूंटी जिले के 5 वर्ष तक के बच्चों को शतप्रतिशत टीकाकरण का लाभ मिल सके.