‘खूंटी जिला बिरसा मुंडा जैसे वीरों की भूमि है’

'खूंटी जिला बिरसा मुंडा जैसे वीरों की भूमि है'-Panchayat Ties
विनोद कुमार, आयुक्त द.छोटानागपुर प्रमंडल

खूंटी. खूंटी जिले में शुक्रवार को स्थापना दिवस सह रोजगार मेला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित दक्षिणी छोटानागपुर के आयुक्त विनोद कुमार ने खूंटी जिला को बिरसा मुंडा जैसे वीरों की भूमि बताया है. इसके साथ ही जयपाल सिंह मुण्डा को हॉकी को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने और रामदयाल मुंडा को देश के साथ साथ विदेशों में जनजातीय सांस्कृतिक पहचान बनाने को महत्वपूर्ण योगदान बताया.

साथ ही आयुक्त विनोद कुमार ने खूंटी उपायुक्त सूरज कुमार की तारीफ करते हुए जिले को विकास के राह पर आगे बढ़ाने के लिए बधाई भी दी. आकांक्षी जिला खूंटी लगातार अन्य आकांक्षी जिलों की तुलना में विभिन्न योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है. छोटा जिला होने के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर 3 करोड़ की केंद्र सरकार की प्रोत्साहन राशि भी प्राप्त किया है.

खूंटी जिला स्थापना दिवस सह रोजगार मेला में आयुक्त और उपायुक्त ने संयुक्त रूप से पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. जिलेवासियों के बीच करोड़ों की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी चेक, विधवा सम्मान राशि, उज्ज्वला योजना के लाभुकों को सिलिंडर गैस और चूल्हा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को आयुक्त विनोद कुमार, उपायुक्त सूरज कुमार ने गृह प्रवेश कराया.

कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्य्क्ष अर्जुन पहान,उपाध्यक्ष राखी कश्यप, उपविकास आयुक्त अरविंद मिश्रा, आईटीडीए के निदेशक भीष्म कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी प्रणव पॉल समेत जिले के अन्य अधिकारी शामिल रहे। स्थापना दिवस सह रोजगार मेला में झमाझम बारिश के बावजूद लोग कार्यक्रम में डटे रहे.