‘फेक न्यूज’ ने बनाया किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल

किरण बेदी को जम्मू कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त किया गया : जाली खबर Fake News

नई दिल्ली. फेक न्यूज का सिलसिला जारी है. जाली खबरों का मायाजाल बढ़ता ही जा रहा है. “किरण बेदी को जम्मू कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, अब होगा न्याय, आतंकियों अब तुम्हारा क्या होगा, कौन बचाएगा तुम्हे, किरण बेदी सबको ठीक कर देगी.” इस तरह के कमेंट्स के साथ इस फेक न्यूज को खूब फैलाया गया. इस जाली खबर से यहां तक की गुजरात से मौजूदा विधायक भानुबेन बबरिया ने भी बधाई संदेश देते हुए इस खबर को शेयर किया.

सच ये है कि किरण बेदी अब भी पुडुचेरी की उप राज्यपाल हैं. मई, 2016 से उनको ये कार्यभार मिला हुआ है. फेसबुक पेज I Am Proud Indian सहित कई फेसबुक पेज में इसके दावे किए गए कि किरण बेदी को बनाया गया है जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल. तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का अबतक का सबसे ताकतवर राज्यपाल बना दिया गया. इसके साथ ही ये संदेश भी दिया गया कि आतंकियों की अब खैर नहीं है.

जब हम जम्मू-कश्मीर राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर गए तो हमने पाया कि अब भी राज्य के गवर्नर सत्यपाल मलिक ही हैं. मलिक अगस्त, 2018 से जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल हैं. अगर किरण बेदी को राज्यपाल बनाया होता तो ये बहुत बड़ी खबर होती, सरकार इसकी सूचना आधिकारिक रूप से देती पर ऐसा कुछ नहीं हुआ. तमाम तरह से इस खबर की पड़ताल करने के बाद हमने पाया कि ये खबर बिलकुल जाली है. इसमें तनिक भी सत्यता नहीं है.