जानें क्या है स्कल-ब्रेकर चैलेंज जिस कारण माता-पिता हैं परेशान

जानें क्या है स्कल-ब्रेकर चैलेंज जिस कारण माता-पिता हैं परेशान-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

नई दिल्ली. दुनिया भर में टिक-टॉक के आने के बाद से इसके दिवानों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है. पूरी दुनिया की बड़ी आबादी इस एप्प का इस्तेमाल करती है. वहीं भारत में आम आदमी से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक आज कल टिक-टॉक पर अपनी वीडियो शेयर करते नजर आते हैं.

लेकिन अब धीरे-धीरे इस एप्प की वजह से लोगों की जिंदगियां भी खतरे में नजर आने लगी है. कई ऐसी घटनाएं हाल के दिनों में हुई है जिसने पूरी दुनिया में एक डर का माहौल बना दिया है. टिकटॉक एप्प के जरिए कई तरह के चैलेंज लोग एक दूसरे को देते नजर आ रहे हैं. ये चैलेंज कुछ इस तरह के होते हैं कि वह लोगों की जान खतरे में डाल देती है.

हाल ही में टिक-टॉक पर ‘स्कल ब्रेकर’नाम का चैलेंज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, इस चैलेंज में लोग कुछ ऐसी हरकत कर रहे हैं. जिससे गर्दन और सिर की हड्डी टूटन का खतरा है.

इस चैलेंज में तीन लोगों की जरुरत होती है, जो एक दूसरे के बगल में खड़े होते हैं. एक बीच में खड़ा होता है और बाकी के दो उसके अगल-बगल होते हैं. पहले साइड के दोनों लड़के जंप करते हैं. इसके बाद बीच वाले से वैसे ही कूदने को कहा जाता है. बीच वाले के कूदते ही दोनों साइड वाले लोग उसके पैरों पर किक मार देते हैं, जिसकी वजह से वह पीठ के बल जमीन पर गिर जाता है. इस दौरान उसके सिर और गर्दन में भी गंभीर चोट लगने का खतरा बना रहता है.

इस टिक-टॉक चैलेंज की वजह से कई बच्चों को खतरनाक चोटें आई हैं. ऐसे में अब माता-पिता खतरनाक और संभावित घातक प्रवृत्ति वाले ‘स्कल ब्रेकर चैलेंज’ के बारे में एक-दूसरे को और स्कूल बोर्डों को चेतावनी दे रहे हैं.

फिलहाल भारत में कोई ऐसा वीडियो शूट करते नहीं दिखा है, लेकिन ये एप्प लोगों में इतना पॉपुलर है कि यहां भी इसे वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. ऐसे में जरूरी है कि अपने बच्चों को जागरूक किया जाए.