जानिए प्रधानमंत्री का इंटरव्यू लेकर चर्चा में आने वाली स्मिता प्रकाश कौन हैं ?

जानिए प्रधानमंत्री का इंटरव्यू लेकर चर्चा में आने वाली स्मिता प्रकाश कौन हैं

नई दिल्ली. नए साल के पहले दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मेगा इंटरव्यू के जरिए सबकी जुबान पर छाए हुए हैं. इस इंटरव्यू में मोदी के अलाव एक नाम जो लोगों के जेहन में उभर रहा है, वह है मोदी का 1.5 घंटे का मैराथन इंटरव्यू लेने वाली न्यूज एजेंसी एएनआई की पत्रकार का.

विभिन्न न्यूज चैनल्स और वेबसाइट पर प्रधानमंत्री का इंटरव्यू प्रसारित होते ही लोग इंटरव्यू लेने वाली इस महिला पत्रकार के बारे में जानने को भी उत्सुक दिखे. क्योंकि टीवी न्यूज चैनल्स के स्टार एंकरिंग के इस दौर में इस चेहरे से लोग आजकल कम मुखातिब होते हैं. हालांकि मोदी को डेढ़ घंटे तक अपने सवालों से घेरने वाली यह शख्स भी पत्रकारिता जगत की जानमानी हस्ती हैं.

एशियन न्यूज इंटरनेशनल की एडिटर इन चीफ हैं स्मिता प्रकाश

नोटबंदी से लेकर राफेल तक, गठबंधन से लेकर चुनावी हार, किसानों की कर्ज माफी, उर्जित पटेल का इस्तीफा और जीएसटी जैसे मुद्दों पर मोदी से बेबाकी सवाल करने वाली स्मिता प्रकाश न्यूज एजेंसी ‘एएनआई’ (ANI) की एडिटर-इन-चीफ हैं स्मिता. डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट स्मिता प्रकाश डॉट कॉम www.smitaprakash.com नामक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक स्मिता प्रकाश भारत की अग्रणी मल्टीमीडिया न्यूज एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) की एडिटर-इन-चीफ हैं. वह चैनल न्यूज एशिया के लिए इंडिया कॉरेस्पोंडेंट और सिंगापुर स्थित ब्रॉडकास्टर में संपादक समाचार भी हैं.

यह भी पढ़ें: http://www.smitaprakash.com/about.php

स्मिता प्रकाश ने इस वेबसाइट में अपने बारे में बताया है कि वह लगभग दो दशकों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इस दौरान उन्होंने एनपीआर न्यूज़ अमेरिका, एनएचके जापान और कई अन्य विदेशी प्रसारकों के लिए भारत से बहुत सारी न्यूज स्टोरी रिपोर्ट की हैं. भारत के विभिन्न घटनाक्रमों के अलावा स्मिता प्रकाश ने यहां के चुनाव, राजनीतिक घटनाक्रम, विपदाओं, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम और बहुत सारी ब्रेकिंग न्यूज़ रिपोर्ट की हैं. जिसमें दुनिया के कई सबसे खतरनाक संघर्ष और विनाशकारी घटनाएं भी शामिल हैं.

स्मिता प्रकाश ने कई समाचारों और करंट अफेयर्स प्रोग्राम की एंकरिंग की हैं. जिसमें ज़ी टीवी पर घूमता आइना और दूरदर्शन पर न्यूज़मेकर्स काफी चर्चित टीवी कार्यक्रम रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में टेलीविजन पर सबसे लंबे समय तक चलने वाला शो “दिस वीक इन इंडिया ” स्मिता प्रकाश का काफी लोकप्रिय टीवी शो था. स्मिता प्रकाश को प्रमुख घटनाओं के कवरेज के साथ, अपने करियर के दौरान दुनिया के कई शीर्ष नेताओं और दिलचस्प हस्तियों के साक्षात्कार का सौभाग्य भी मिला है.