कुल्लू में ऑटो ड्राईवरों की मनमनी अब ऐसे होगी खत्म

जिला कुल्लू में चल रही ऑटो चालकों की मनमानी पर विभाग ने अब सख्ती दिखाई

कुल्लू. जिला कुल्लू में चल रही ऑटो चालकों की मनमानी पर विभाग ने अब सख्ती दिखाई है. उनकी मनमानी को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं. अब किराए की सूची को भी प्रमुख जगहों पर लगाया जाएगा ताकि लोगों को ऑटो के किराए की सही जानकारी मिल सके. वहीं, ऑटो चालक अपने वाहनों पर निर्धारित किराए की सूची लगाने के निर्देश दिए हैं. कुल्लू शहर के सभी प्रमुख ऑटो स्टैंडों पर भी यह सूची प्रदर्शित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

रास्ते में अगर दूसरी सवारी बिठाते हैं तो…

परिवहन विभाग के अनुसार लोगों की सुविधा के लिए रात के समय भी ऑटो की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए बस स्टैंड, ढालपुर चैक, अस्पताल, रामशिला, भुटटी चैक और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर ऑटो चालकों के नंबर प्रदर्शित किए जाएंगे, ताकि आवश्यकता पड़ने पर शहरवासी ऑटो सुविधा का लाभ ले सकें. अगर सवारी छोड़ने जा रहे ऑटो चालक रास्ते में अगर दूसरी सवारी बिठाते हैं तो दोनों सवारियों का कुल किराया उतना ही रहेगा और यह किराया दोनों सवारियां मिलकर अदा कर सकती हैं.

ड्राईवरों-कंडक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

कुल्लू के आरटीओ डॉ. सुरेश जसवाल ने बस ऑपरेटर यूनियन के पदाधिकारियों को बसों की समय सारिणी और सवारियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कई ड्राईवर-कंडक्टर लोकल सवारियों को बिठाने में आना-कानी करते हैं तथा उनसे गलत बर्ताव करते हैं. ऐसे ड्राईवरों-कंडक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ओवरलोडिंग, ओवर स्पीड और बस चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले ड्राईवरों पर भी शिकंजा कसा जाएगा.

 जिला कुल्लू में चल रही ऑटो चालकों की मनमानी पर विभाग ने अब सख्ती दिखाई
ऑटो में लगी रेटलिस्ट

ये भी पढ़ें- जयराम सरकार की महत्वकांक्षा: बढ़े हिमाचल का निर्यात

बताया गया है कि निजी बस ऑपरेटर सात दिन के भीतर ड्राईवरों-कंडक्टरों के लिए वर्दी की व्यवस्था करें. डॉ. सुरेश जसवाल ने निजी बस आपरेटरों से आग्रह किया कि वे वरिष्ठ नागरिकों के लिए बस किराए में एचआरटीसी की तरह बीस प्रतिशत छूट की सुविधा प्रदान करें. जिस पर यूनियन के पदाधिकारियों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह छूट प्रदान करने के लिए सहमति जताई. उन्होंने ट्रक ऑपरेटरों से भी यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की. उन्होंने कहा कि कुल्लू शहर में जहां-तहां ट्रक खड़े करने वाले चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.