हिमाचल का कुल्लू जिला हुआ कोरोना मुक्त

लोहरदगा में छह कोरोना पाॅजिटिव मिले-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

कुल्लू. कुल्लू जिला में सोमवार रात्रि आई 116 सैंपलों की रिपोर्ट में सभी सेंपल नेगेटिव पाए गए हैं. इन सेंपलों में कुल्लू में सीआईएसएफ के उस जवान की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है जो पिछले दिनों पाॅजिटिव पाया गया था. इस प्रकार जिला में मौजूदा समय में एक भी मामला एक्टिव नहीं है.

उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला से कुल 2631 लोगों के सेंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से केवल पांच पाॅजिटिव पाए गए थे जो अब सभी नेगेटिव रिपोर्ट किए गए हैं.

उपायुक्त ने कहा कि 901 लोग होम क्वारंटीन की अवधि को पूरा कर रहे हैं जबकि 8907 लोगों ने यह अवधि पूरी कर ली है. उन्होंने कहा कि जिला में अभी भी बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है ताकि कोई एक भी संक्रमित व्यक्ति जिले में प्रवेश न कर सके. जिलावासियों को सामाजिक दूरी बनाकर रखने तथा फेस कवर का इस्तेमाल करने को लेकर बार-बार हिदायतें दी जा रही हैं.

उपायुक्त ने कहा कुल्लू नगर परिषद के वार्ड नम्बर 11 के क्षेत्रों को पहली जुलाई से कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया है. इस वार्ड में रह रहे एक व्यक्ति को पी.जी.आई. चण्डीगढ़ में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया था. महामारी को फैलने से रोकने के लिए इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा बफर जोन घोषित किया गया था. आदेश के अनुसार चूंकि अब उस व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है, और इसलिए आवश्यक है कि लोगों की सुविधा के लिए कंटेनमेंट जोन से क्षेत्र को बाहर किया जाए. कंटेनमेंट जोन में लक्षमी आई क्लीनिक से एक्सिज बैंक के विपरीत पड़ने वाले क्षेत्र तथा लक्षमी आई क्लीनिक से वार्ड नम्बर 11 की बाउंडरी तक के क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया था. अब सभी जिला के सभी जोन कंटेन्मेंट जोन से बाहर कर दिए गए हैं.