14 अप्रैल से चलेगा ग्राम स्वराज अभियान: डीसी

कुल्लू. देश भर में 14 अप्रैल से पांच मई तक चलाए जाने वाले ग्राम स्वराज अभियान के दौरान कुल्लू जिला में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. उपायुक्त यूनुस ने बुधवार को डीआरडीए हाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान के कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत की जाएगी. अंबेडकर जयंती जिला, खंड और ग्राम स्तर पर सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाई जाएगी. उपायुक्त ने बताया कि जिला के पांच विकास खंडों में विशेष रूप से चयनित 13 गांवों में लोगों को सदभाव और आपसी भाईचारे के प्रति प्रेरित किया जाएगा.

अभियान के दौरान 18 अप्रैल को पूरे जिले में स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिले के सभी स्कूलों, सरकारी कार्यालयों, पटवारखानों में विशेष रूप से सफाई की जाएगी. 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा जिसमें गरीब महिलाओं को रसोई गैस कनैक्शन बांटे जाएंगे. उपायुक्त ने खाद्य आपूर्ति विभाग, इंडियन आॅयल और हिंदुस्तान पैट्रोलियम के अधिकारियों को गैस कनैक्शन से वंचित परिवारों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए.

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस मनाया जाएगा तथा विशेष ग्राम सभाएं करवाई जाएंगी. ग्राम सभा में सामाजिक मुददों, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और सामाजिक विकास कार्यों पर चर्चा की जाएगी. 28 अप्रैल का दिन ग्राम स्वराज को समर्पित रहेगा. इस दौरान लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी जाएगी.

30 अप्रैल को आयुष्मान भारत अभियान कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य तथा स्वाथ्य बीमा योजना के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा. दो मई को खंड स्तर पर किसान कल्याण कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, जिनमें कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, ताकि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणा करने का लक्ष्य हासिल किया जा सके.

पांच मई को जिला और खंड स्तर पर आजीविका एवं कौशल विकास मेले लगाए जाएंगे. इन मेलों में उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग और कौशल विकास की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. उपायुक्त ने संबंधित विभागों और संस्थानों के अधिकारियों को ग्राम स्वराज अभियान से संबंधित सभी कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

बैठक में एडीएम अक्षय सूद, डीएसपी आशीष शर्मा, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी जीसी बैंस, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच, अन्य विभागों के अधिकारी और बैंकों के अधिकारी भी उपस्थित थे.