कुमारान्ना बनेंगे कर्नाटक के किंग !

कर्नाटक कुमारान्ना बनेंगे कर्नाटक के किंग

नई दिल्ली. अपने समर्थकों के बीच कुमारान्ना के नाम से प्रसिद्ध हरदनहल्ली देवगौड़ा कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं. 12 मई को हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद विभिन्न सर्वे एजेंसियों जिस त्रिशंकु विधानसभा की आशंका जाहिर की थी, वह मंगलवार को हुई मतगणना के बाद आखिरकार सच साबित हुई.

222 सीटों में से 104 सीटें जीतकर बीजेपी भले ही सबसे बड़े दल के रूप उभरी लेकिन बहुत के जादुई आंकड़े 112 से पीछे रह गई. ऐसे में कर्नाटक में किंग और किंगमेकर जनता दल सेक्यूलर पार्टी और उसके नेता एचडी कुमारस्वामी रहे. इस चुनाव में कांग्रेस ने 78, जनता दल सेक्यूलर 37, बीएसपी 1 और निर्दलीयों ने 2 सीटों जीती हैं. चुनाव के पहले जनता दल सेक्यूलर और बीएसपी का गठबंधन था. वहीं चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस ने एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने का फैसला किया है. ऐसे में कर्नाटक में सरकार बनाने की बीजेपीकी उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है.

कर्नाटक के जानेमाने फिल्म निर्माता हैं एचडी कुमारस्वामी

देश के प्रधानमंत्री रहे हरदनहल्ली देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी कन्नड़ फिल्मों के निर्माता और वितरक के रूप में भी जाने जाते हैं. 16 दिसम्बर 1959 को पैदा हुए एचडी कुमारस्वामी 3 फरवरी 2006 से लेकर 9 अक्टूबर 2007 तक कर्नाटक के 18वें मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वर्तमान में अभी जनता दल सेक्यूलर के कर्नाटक राज्य के प्रमुख हैं. मैसूर की रामनगर सीटे से यह विधायक चुने गए हैं. उनकी पत्नी का नाम अनीता कुमारस्वामी है. उनके दो बच्चें हैं. बेटे का नाम निखिल गौड़ा और बेटी का नाम शमिका कुमारस्वामी है.