पंचायत स्तर पर बनेंगें लीडर स्कूल : नीलेश

पंचायत स्तर पर बनेंगें लीडर स्कूल : नीलेश - Panchayat Times

मेदिनीनगर. जूम ऐप के माध्यम से सोमवार को जिला स्तरीय समीक्षा बैठक हुई. बैठक की शुरुआत पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि, ज्ञान सेतु सह डीजी कार्यक्रम के पलामू जिला प्रभारी नीलेश शर्मा ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले के द्वारा किये गए अच्छे काम, चुनौतियां, जुलाई महीने का प्लान, पुष्टिकरण फॉर्म व फीडबैक फॉर्म, मोहल्ला क्लास व कम्युनिटी क्लास, क्विज प्रतियोगिता, पीर ग्रुप फार्मेशन, वालंटियर की पहचान, ऑनलाइन बच्चों का वाट्सऐप ग्रुप में अटेंडेंस के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा किया.

उन्होंने जिले में अच्छे काम कर रहे सभी शिक्षकों को बधाई दी तथा बताया कि पलामू में 97 प्रतिशत स्कूल का व्हाट्सप्प ग्रुप बन गया है, जिससे बच्चे लाभान्वित हो रहे है. लेकिन शिक्षकों के द्वारा पुष्टिकरण फॉर्म प्रतिदिन नहीं भरा जा रहा है, जो चिंता का विषय है. फिर भी शिक्षक अगर प्रयास करे तो पुष्टिकरण फॉर्म भरने में भी सुधार आ सकता है. उन्होंने सभी शिक्षकों को बेहतर काम के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही साथ सभी बच्चों को व्हट्सप्प ग्रुप से जोड़ने लिए सुझाव दिया.

उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक अगर डोर टू डोर भ्रमण करे तो और भी बच्चों को जोड़ा जा सकता है. सभी शिक्षक को प्रतिदिन व्हट्सप्प ग्रुप में एक्टिव रहना होगा और ऑनलाइन बच्चो की समस्या को हल करना होगा.

पंचायत स्तर पर 282 लीडर स्कूल विकसित किये जाएंगें

इसके लिए शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है. पंचायत में जो लीडर स्कूल होगा वहाँ पर मूलभूत सभी आवश्यक सामान होगा. जैसे पढ़ने के लिए कमरा, पुस्तकालय, शौचालय, सभी विषय के शिक्षक, ऑडियो वीडियो सिस्टम, स्कूल में बच्चों की संख्या के आधार पर शिक्षकों की संख्या आदि होंगे.

उन्होंने शिक्षा में सुधार और लीडर स्कूल के बारे में सभी को ध्यान आकृष्ट कराया. उन्होंने बताया कि पलामू के शिक्षक विकट परिस्थिति में भी अच्छा काम कर रहे हैं. ऑनलाइन शिक्षा में बेहतर काम करने वाले शिक्षकों को राज्य के द्वारा प्रमाण पत्र मिला है.  वर्चुअल मीटिंग में 482 लोगों ने भाग लिया.