कोरोना वायरस: 32 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन, प्रधानमंत्री आज शाम 8 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित

कोरोना वायरस: 32 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन, प्रधानमंत्री आज शाम 8 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित - Panchayat Times

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. कई देशों में इसके खतरे को देखते हुए लॉकडाउन कर दिया गया है. दुनियाभर के करीब 130 करोड़ लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या साढ़े तीन लाख से अधिक हो गई है.

फ्रांस की समाचार एंजेसी एएफपी के मुताबिक महामारी के फैलने के बाद से बीते सोमवार तक इतने मामले सामने आए हैं. पूरी दुनिया में अब तक कम से कम तीन लाख 50 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 15,873 मौतें हुई हैं. इनमें से अधिकतर मामले चीन और इटली में सामने आए.

भारत की क्या है स्थिति

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को देश में 99 नए मामले सामने आए, जो अभी तक देश में एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. इसके अलावा सोमवार को दो और लोगों की मौत के साथ देश में इसकी वजह से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा 9 हो गया.

Current situation of cases in country

इसके साथ ही देश में कुल कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 492 हो गई है. इनमें से 246 मामले केवल पिछले तीन दिनों में सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अभी तक कोरोना वायरस के 37 मरीजों  का सफल इलाज हुआ जबकि 9 की मौत हो चुकी है.

भारत के 32 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन

हालात से निपटने के लिए 32 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन किया गया है, लेकिन कई जगहों पर लोग भारी संख्या में बाजार से सामान खरीदते नजर आए. इसके अलावा लोगों को सख्त हिदायत दी जा रही है कि लोग घरों से बाहर ना निकलें. इसके अलावा पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी एक्शन भी लिया है.

एम्स में आज से ओपीडी बंद, किसी भी सेंटर में नहीं हो सकेगा पंजीयन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए एम्स प्रबंधन की बैठकें लगातार जारी हैं. सोमवार को एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ओपीडी पर रोक लगाने का फैसला लिया गया. हालांकि दिल्ली के दो ओर बड़े अस्पतालो सफदरजंग और आरएमएल ने फिलहाल ओपीडी पर रोक नहीं लगाई है.


AIIMS notice to cancel OPD

प्रधानमंत्री मोदी आज शाम को 8 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज शाम को 8 बजे राष्ट्र को संबोधन देंगे. इससे पहले 19 मार्च को पीएम ने देश को संबोधित किया था और जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी ट्विटर पर दी.

लॉकडाउन का कई राज्यों में हुआ था उल्लंघन

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश के 30 राज्यों में लॉकडाउन किया गया है. लेकिन सोमवार को जो तस्वीरें आई थीं उनमें देखने को मिला था कि लोग सड़कों पर आ रहे हैं और लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं. खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से अपील की थी कि वे लॉकडाउन को गंभीरता से लें और राज्य सरकारे कानून का पालन करवाएं.

50 देशों की स्थिति बदतर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दुनिया के 50 देशों में स्थिति खतरनाक हो चुकी है. ऐसे में वहां की सरकारों ने लोगों को घरों में बंद रहने को कहा है. इस तरह से कोरोना का ऐसा कहर है कि दुनिया भर में करीब 130 करोड़ लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग से ला सकते हैं कोरोना पर नियंत्रण : आईसीएमआर

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक रिसर्च में सामने आया है कि होम क्वारंटीन (घर में रहना) जैसे सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के मानकों का सख्ती से पालन करके कोरोना के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. अध्ययन के मुताबिक सख्ती से ऐसा करने पर संभावित मामलों की संख्या में 62 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है और बढ़ते मामलों को 89 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

इटली में 6077 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस से अभी तक 6077 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, यहां 63,927 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इटली में कोरोना वायरस के 7432 मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

पाकिस्तान में सड़को पर उतरी सेना

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से निपटने के लिए वहां की सेना को मैदान में उतार दिया गया है. पाकिस्तान में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या एक हजार के करीब पहुंच गई है. आर्मी प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिकार ने कहा कि सेना संघीय और राज्य सरकार को उसके काम में मदद करेगी. पाकिस्तान में इस्लामाबाद की सड़कों पर सेना ने मोर्चा संभाल लिया है.

35 देशों में लॉकडाउन

दुनिया भर के करीब 35 देशों में लॉकडाउन किया गया है. इसमें इटली, अर्जेंटीना, अमेरिका का कैलिफोर्निया, इराक, रवांडा, ग्रीस में जबरन लॉकडाउन किया गया है. जबकि न्यूजीलैंड में बुधवार से लॉकडाउन होगा. इन देशों में जरूरी काम के लिए बाहर निकलने को कहा गया है. इसके अलावा ईरान, जर्मनी और ब्रिटेन में लोगों को ऐहतियातन घरों में रहने को कहा गया है.