लोकसभा चुनाव 2019: आज से शुरू नामांकन

लोकसभा चुनाव 2019: आज से शुरू नामांकन-Panchayat Times

सोनीपत. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नामांकन का कार्य मंगलवार 16 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. नामांकन को लेकर जिला प्रशासन कि ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डाॅ. शालीन ने सोमवार को यहां दी.

डाॅ. शालीन सोमवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित उपायुक्त कोर्ट रूम कमरा नंबर-102 में नामांकन कक्ष और बीट्स मोहाना में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए मतगणना केंद्र का निरीक्षण करने के बाद उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशी सहित सिर्फ पांच आदमी ही लघु सचिवालय में प्रवेश सकते हैं और मात्र तीन वाहन लघु सचिवालय परिसर में आ सकते हैं. सुरक्षा के मद्देनजर लघु सचिवालय के मुख्य इंट्री गेट पर अस्थाई बैरिकेड भी लगाया गया है.

शिरोमणि अकाली दल का भाजपा प्रत्याशी के समर्थन का ऐलान

24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 16 अप्रैल को प्रात: 11:00 बजे से सांय 3:00 बजे तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी और यह प्रक्रिया 23 अप्रैल तक जारी रहेगी. 24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 26 अप्रैल को कोई भी नामांकन वापस लिया जा सकता है. 12 मई को वोटिंग होगी और 23 मई को मतगणना की जाएगी. 27 मई को चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से संपन्न हो जाएगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह से पालन करते हुए विभिन्न फ्लाईंग स्कवायड और स्टेटिकल टीमों का गठन किया गया है. सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बीट्स काॅलेज मोहाना में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए मतगणना कक्षों और स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया.

लोकसभा आम चुनाव 2019 के तहत सोनीपत लोकसभा सीट के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आईएएस अधिकारी के धनलक्ष्मी को जनरल आब्जर्वर नियुक्त किया गया है. मयंक श्रीवास्तव (आईपीएस) काे पुलिस आब्जर्वर नियुक्त किया गया है. आईआरएस अधिकारी संजीव एम भगत को खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.