शिमला में उमड़े सैलानी, पर्यटन कारोबार की लगी लॉटरी

शिमला में उमड़े सैलानी, पर्यटन कारोबार को लगे पंख
फाइल फोटो

शिमला. सप्ताहांत पर राजधानी शिमला में सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है. लगातार तीन दिन अवकाश के चलते यहां पर्यटकों की भीड़ एका-एक बढ़ गई है. राजधानी के दर्शनीय और ऐतिहासिक स्थलों माल रोड और रिज पर सुबह से ही सैलानियों का मेला लगा हुआ है. शिमला से सटे मशहूर पर्यटक स्थल कुफरी में भी सैलानी टोलियों में घूमते देखे जा रहे हैं. पिछले दिनों हुए हल्के हिमपात से यहां कहीं-कहीं बर्फ की जमी सफेद परत पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

राजधानी में पर्यटकों की भीड़ की वजह से यहां के अधिकांश होटल भी पर्यटकों से पैक हैं. इससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारी भी काफी खुश दिख रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि रविवार को शहर में पर्यटकों की भीड़ और उमड़ेगी. खास बात यह है कि राजधानी और आसपास के इलाकों में बीते कुछ दिनों से धूप खिलने से मौसम सुहावना बना हुआ है. हालांकि सुबह-शाम और रात के समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

वीकेंड सीजन के शुरुआती चरण में सैलानियों के उमड़ने से पर्यटक कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं. शिमला होटलियर संघ के अध्यक्ष हरनाम कोकरेजा ने बताया कि अवकाश के कारण इस वीकेंड पर भारी तादाद में पर्यटकों ने शिमला में दस्तक दी है, जो कि मंद पड़े यहां के पर्यटन व्यवसाय के लिए शुभ संकेत है. पर्यटकों की आवक बढ़ने से शहर में होटलों की ऑक्यूपेंसी बढ़कर 80 फीसदी तक पहुंच गई है.